Fact Check: तनिष्क नहीं दे रहा है नवरात्रि गिफ्ट, वायरल पोस्ट एक स्कैम है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में तनिष्क की ओर से नवरात्रि गिफ्ट दिए जाने का वायरल दावा गलत साबित हुआ। यूजर्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

Fact Check: तनिष्क नहीं दे रहा है नवरात्रि गिफ्ट, वायरल पोस्ट एक स्कैम है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। वॉट्सऐप पर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के नाम पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक लिंक दिया गया है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तनिष्क नवरात्रि के उपलक्ष्य  में  कस्टमर को गिफ्ट दे रहा है, जिसमें आईफोन 15 भी शामिल है। कई यूजर्स इसे सच मानते हुए वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल दावा गलत है। ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क की तरफ से नवरात्रि पर ऐसा कोई गिफ्ट नहीं दिया जा रहा है। फिशिंग लिंक गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वॉट्सऐप  पर शेयर किये गए इस मैसेज में लिखा था “️️तनिष्क-नवरात्रि उपहार. iPhone 15 जीतने का मौका पाने के लिए आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लें। साथ में एक लिंक भी लगा था।

ढूंढ़ने पर हमने पाया कि यह दावा फेसबुक पर भी काफी वायरल है। ए वी के ठाकुर (Avk Thakur) नाम के फेसबुक यूजर ने 11 अक्टूबर को इस लिंक को शेयर करते हुए लिखा “आईफोन 15 जीतें, तनिष्क ऑफर।”

पड़ताल

नवरात्रि  पर तनिष्क से जोड़कर वायरल किए जा रहे लिंक की पड़ताल के लिए हमने गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने तनिष्क की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें ऐसे कोई ऑफर की जानकारी प्राप्त नहीं हुई।

तनिष्क एक मशहूर ज्वेलरी ब्रांड है, अगर उसकी तरफ से ऐसा कोई भी गिफ्ट दिया जाएगा तो इससे जुड़ी पोस्ट अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर ज़रूर शेयर करेगा। इसलिए हमने तनिष्क के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला,लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हमें तनिष्क के फेसबुक पेज पर हालिया ऑफर से जुड़ी एक पोस्ट मिली। पोस्ट के अनुसार, तनिष्क सोने और डायमंड की ज्वेलरी के मेकिंग चार्जेज पर छूट दे रहा है। मगर यहां कहीं भी  फ्री गिफ्ट जीतने वाली कोई पोस्ट नहीं थी।

हमारी यहां तक कि पड़ताल से ये बात तो साफ हुई कि तनिष्क की तरफ से नवरात्रि पर ऐसा कोई गिफ्ट नहीं दिया जा रहा है। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में दिए गए लिंक की पड़ताल की। हमने दिए गए लिंक पर क्लिक किया। लिंक खुलते ही लिखा आया कि ये साइट सुरक्षित नहीं है।

हमने इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, यह फिशिंग लिंक है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

 हमने इस विषय में तनिष्क के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी जानकारी हासिल  की। हमें बताया गया कि यह दावा गलत है। ऐसा कोई कैम्पेन तनिष्क द्वारा नहीं चलाया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक यूजर Avk Thakur  शिमला के रहने वाले हैं। यूजर के 4000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में तनिष्क की ओर से नवरात्रि गिफ्ट दिए जाने का वायरल दावा गलत साबित हुआ। यूजर्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट