X
X

Fact Check: तनिष्क नहीं दे रहा वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट, वायरल पोस्ट है फर्जी

विश्वास न्यूज की पड़ताल में तनिष्क की ओर से वैलेंटाइन डे गिफ्ट दिए जाने का वायरल दावा गलत साबित हुआ। तनिष्क ने स्वंय ट्वीट कर वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है। यूज़र्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 17, 2023 at 04:37 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 03:05 PM
Tanishq Gift

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के नाम से एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तनिष्क वैलेंटाइन डे मनाने के लिए एक हजार लकी कस्टमर को गिफ्ट दे रहा है। कई यूजर्स इसे सच मानते हुए वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल दावा गलत है। ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क की तरफ से वैलेंटाइन डे पर ऐसा कोई गिफ्ट नहीं दिया जा रहा है। फिशिंग लिंक गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर सुधारानी एन जी एस ने 14 फरवरी को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट में लिखा है, “तनिष्क वैलेंटाइन डे गिफ्ट। वैलेंटाइन डे मनाने के लिए हम एक हजार लकी कस्टमर को गिफ्ट दे रहे हैं। पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है।”

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इस पोस्ट को शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वैलेंटाइन्स डे पर तनिष्क से जोड़कर वायरल किए जा रहे लिंक की पड़ताल के लिए हमने गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने तनिष्क की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें ऐसे कोई ऑफर की जानकारी प्राप्त नहीं हुई।

तनिष्क एक मशहूर ज्वेलरी ब्रांड है, अगर उसकी तरफ से ऐसा कोई भी गिफ्ट दिया जाएगा तो इससे जुड़ी पोस्ट अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर ज़रूर शेयर करेगा। इसलिए हमने तनिष्क के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला,लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हमें तनिष्क के फेसबुक पेज पर हालिया ऑफर से जुड़ी एक पोस्ट मिली। पोस्ट के अनुसार, तनिष्क सोने और डायमंड की ज्वेलरी के मेकिंग चार्जेज पर 20 प्रतिशत की छूट दे रहा है।

सर्च के दौरान हमें तनिष्क द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। दरअसल एक ट्विटर यूजर ने तनिष्क को टैग करते हुए वायरल पोस्ट के बारे में पूछा है। 14 फरवरी 2023 को ट्वीट का रिप्लाई करते हुए तनिष्क ने लिखा है, “वैलेंटाइन डे के मौके पर तनिष्क की तरफ से उपहार बांटे जाने का फर्जी दावा किया जा रहा है। हम लोगों को इस असुविधा के लिए खेद जताते हैं।

हमारी यहां तक कि पड़ताल से ये बात तो साफ़ हुई कि तनिष्क की तरफ से वैलेंटाइन डे पर ऐसा कोई गिफ्ट नहीं दिया जा रहा है। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में दिए गए लिंक की पड़ताल की। हमने दिए गए लिंक पर क्लिक किया। लिंक खुलते ही लिखा आया कि ये साइट सुरक्षित नहीं है।

वायरल दावे को लेकर हमने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल लिंक को शेयर किया। उन्होंने कहा कि यह फिशिंग लिंक है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब तनिष्क या किसी अन्य ब्रांड को लेकर ऐसी पोस्ट वायरल हुई हो। पहले भी ऐसे कई लिंक शेयर किए जा चुके हैं, जिनकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारे इन फैक्ट चेक स्टोरीज को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर बेंगलुरु की रहने वाली है। यूजर को 2 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में तनिष्क की ओर से वैलेंटाइन डे गिफ्ट दिए जाने का वायरल दावा गलत साबित हुआ। तनिष्क ने स्वंय ट्वीट कर वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है। यूज़र्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

  • Claim Review : तनिष्क वैलेंटाइन डे मनाने के लिए एक हजार लकी कस्टमर को गिफ्ट दे रहा है।
  • Claimed By : Sudharani N GS
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later