Fact Check : राहुल गांधी पर निशाना साधने के लिए असली तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़

Fact Check : राहुल गांधी पर निशाना साधने के लिए असली तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए एक पोस्‍ट वायरल की जा रही है। इस पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई एक तस्‍वीर में उन्‍हें एक साधु के वेश में दिखाया गया है। उनके बगल में सचिन पायलट और दिग्विजय सिंह को दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमला कर रहे हैं। विश्‍वास न्यूज ने इस तस्‍वीर की जांच की तो सच कुछ और निकल कर सामने आया। पड़ताल में पता चला कि कम्‍प्‍यूटर बाबा और राहुल गांधी की असली तस्‍वीर के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है। असली तस्‍वीर में राहुल गांधी, कम्‍प्‍यूटर बाबा और दिग्विजय सिंह को देखा जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर कुलदीप सिंह ने 11 दिसंबर को एक तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर पोस्‍ट करते हुए लिखा कि बस करो कांग्रेसियों… अब देखा नही जा रहा।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच-समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर की जांच के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल रिवर्स इमेज टूल में इस तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने में पर हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर मिली।

इसमें राहुल गांधी के स्‍थान पर कम्‍प्‍यूटर बाबा नाम के एक संत दिखे, जबकि सचिन पायलट की जगह राहुल गांधी खड़े थे। मतलब साफ था कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है। एनडीटीवी ने 3 दिसंबर को एक खबर में ओरिजनल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया था। इस खबर में बताया गया कि मध्‍य प्रदेश के महुदिया में भारत जोड़ो यात्रा में कमलनाथ के साथ कम्‍प्‍यूटर बाबा उर्फ नामदेव दास त्‍यागी भी जुड़े।

एएनआई के ट्विटर हैंडल पर 3 दिसंबर को अपलोड एक वीडियो मिला। इसमें कम्‍प्‍यूटर बाबा और राहुल गांधी को एक साथ देखा जा सकता है। इसमें भी बताया गया कि मध्‍य प्रदेश के महुदिया में कमलनाथ और कम्‍प्‍यूटर बाबा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए।

पड़ताल के दौरान न्‍यूज 18 के मप्र-छग के यूट्यूब चैनल पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा महुदिया गांव से शुरू हुई है। इसमें कम्प्यूटर बाबा भी शामिल हुए।

सर्च के दौरान द ट्रिब्यून के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। इसमें उस एंगल को भी देखा जा सकता है, जैसा कि ओरिजनल तस्‍वीर में दिख रहा है। इसमें राहुल गांधी, कम्‍प्‍यूटर बाबा और दिग्विजय सिंह आपस में बात करते हुए दिख रहे हैं। वीडियो को मध्‍य प्रदेश के महुदिया का बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को कवर करने वाले नईदुनिया डिजिटल के पत्रकार प्रशांत पांडेय से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की यह फोटो एडिटेड है। दरअसल, भारत जोड़ो यात्रा के मध्य प्रदेश पड़ाव के दौरान कम्प्यूटर बाबा यात्रा में शामिल हुए थे। उसी समय के फोटो से छेड़छाड़ कर राहुल गांधी की यह फर्जी फोटो बनाई गई है।

पड़ताल के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर कुलदीप सिंह की प्रोफाइल के अनुसार, उसके 559 फॉलोअर हैं। यूजर कोलकाता का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मध्‍य प्रदेश में कम्‍प्‍यूटर बाबा शामिल हुए थे। उनकी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके यह तस्‍वीर तैयार की गई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट