X
X

Fact Check: सुप्रीम कोर्ट के वकील भानु प्रताप सिंह का वीडियो फिर हिमालया कंपनी के संस्थापक के नाम से हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया रिलायंस और पतंजलि के बहिष्कार की बातें कर रहे शख्स हिमालया कंपनी के मालिक नहीं, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के वकील भानु प्रताप सिंह हैं। वायरल वीडियो साल 2020 में हुए सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान का है। हिमालया  के संस्थापक का नाम मोहम्मद मनल हैं और उनका निधन साल 1986 में हो चुका है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 27, 2024 at 05:58 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 06:23 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। रिलायंस और पतंजलि के बहिष्कार की बात करते एक शख्स का  वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बहिष्कार की बातें करते यह शख्स हिमालया कंपनी के मालिक मोहम्मद मनल हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स हिमालया कंपनी के मालिक नहीं, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के वकील भानु प्रताप सिंह हैं। वायरल साल 2020 में हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान का है। हिमालया कंपनी  के संस्थापक का नाम मोहम्मद मनल हैं और उनका निधन साल 1986 में हो चुका है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सुनील बोरकर’ ने 14 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “रिलायन्स और पतंजली के कारण इसकी कमर टूट रही है*ये जिहादी हिमालयन कम्पनी का मालिक है* ये ज़िहादी आयुर्वेदिक से ब्यूटि प्रॉडक्ट्स बनाता है* लिव 52-सिरप से लेकर हिमालयन सैनिटाइज़र तक बनाता है* नाम सुनके हम भटक जाते हैं* इसको ख़रीदना बंद कीजिए जिहादी घुटने पर आ जाएगा।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो टाइम्स एक्सप्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 25 जनवरी 2020 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो दिल्ली के मुस्तफाबाद में सीएए के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन का है। शख्स का नाम भानु प्रताप सिंह है और वो प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए रिलायंस और पतंजलि के बहिष्कार की बात कही थी। 

https://www.youtube.com/watch?v=5UILmsGneGE

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर एक बार फिर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें भानु प्रताप के इंटरव्यू वीडियो और उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स मिले। वीडियो और सोशल मीडिया पर मौजूद जानकारी के अनुसार, वो सुप्रीम कोर्ट के वकील और राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी के अध्यक्ष हैं। 

हिमालया  कंपनी के बारे में जानने के लिए हमने हिमालया की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। वेबसाइट के अनुसार, एम. मनल ने कंपनी को शुरू किया था और 1986 में उनका निधन हो चुका है। 

यह वीडियो पहले भी इसी दावे के साथ वायरल हो चुका है। उस समय विश्वास न्यूज ने भानु प्रताप सिंह से संपर्क कर बातचीत की थी। उन्होंने हमें बताया था कि यह वीडियो मेरा है। यह वीडियो दिल्ली के मुस्तफाबाद का है, जब मैंने वहां पर लोगों को संबोधित किया था।  मेरा हिमालया कंपनी से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को महाराष्ट्र का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया रिलायंस और पतंजलि के बहिष्कार की बातें कर रहे शख्स हिमालया कंपनी के मालिक नहीं, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के वकील भानु प्रताप सिंह हैं। वायरल वीडियो साल 2020 में हुए सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान का है। हिमालया  के संस्थापक का नाम मोहम्मद मनल हैं और उनका निधन साल 1986 में हो चुका है। 

  • Claim Review : हिमालय कंपनी के मालिक ने रिलायंस और पतंजलि के प्रोडेक्ट्स को बहिष्कार करने की अपील है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘सुनील बोरकर’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later