Fact Check: शिरडी साईं संस्थान की संपत्ति पर नहीं किया सुन्नी वक्फ बोर्ड ने दावा, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए शिरडी साईं संसथान के डिप्टी सीईओ और सुन्नी वक्फ बोर्ड के सीईओ ने वायरल किये जा रहे दावे को फ़र्ज़ी बताया।

Fact Check: शिरडी साईं संस्थान की संपत्ति पर नहीं किया सुन्नी वक्फ बोर्ड ने दावा, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर करते हुए यह कहा जा रहा है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड ने शिरडी साईं संस्थान की तमाम संपत्ति पर अपना दावा कर दिया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए शिरडी साईं संस्थान के डिप्टी सीईओ और सुन्नी वक्फ बोर्ड के सीईओ ने वायरल किये जा रहे दावे को फ़र्ज़ी बताया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Yadvendra Misra ने एक पोस्ट शेयर की, जिसमें लिखा था- ‘शिरडी साई संस्थान की अरबों खरबों की संपत्ति पर सुन्नी वक्फ बोर्ड ने किया दावा, साथ में सबूत दिए कि यह पीर की मज़ार है।’ वहीं, पोस्ट को अपलोड करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा,’सुनकर दिल प्रसन्न हो गया।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल किये जा रहे इस दावे को गूगल न्यूज़ सर्च के ज़रिये तलाश किया। सर्च में हमारे हाथ ऐसी कोई खबर नहीं लगी। अगर, इस तरह की कोई खबर होती तो वह ख़बरों में ज़रूर मौजूद होती।

विश्वास न्यूज़ ने पुष्टि के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड के सीईओ सैयद मोहम्मद शोएब से संपर्क किया और उन्हें वायरल पोस्ट से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने हमें बताया कि सुन्नी वक्फ बोर्ड की तरफ से शिरडी साईं संस्थान की संपत्ति पर ऐसा कोई दावा नहीं किया गया है। यह खबर पूरी तरह से गलत है।

विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए शिरडी साईं संस्थान के डिप्टी सीईओ रविंदर ठाकरे ने भी पुष्टि की कि वायरल की जा रही यह खबर फ़र्ज़ी है। सुन्नी वफ्फ बोर्ड ने वायरल पोस्ट जैसा कोई दावा नहीं किया है।

पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Yadvendra Misra की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर लखनऊ उत्तर प्रदेश का रहने वाला है वहीँ, इस प्रोफाइल से विचारधारा विशेष की पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए शिरडी साईं संसथान के डिप्टी सीईओ और सुन्नी वक्फ बोर्ड के सीईओ ने वायरल किये जा रहे दावे को फ़र्ज़ी बताया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट