Fact Check: सुल्तानपुर के सरकारी स्कूल में डांस करती युवती टीचर नहीं है, वायरल दावा भ्रामक

सुल्तानपुर के सरकारी स्कूल में वीडियो में डांस कर रही युवती वहां की टीचर नहीं है। इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सुल्तानपुर के सरकारी स्कूल में युवती के डांस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो यूपी के सुल्तानपुर के सरकारी स्कूल में कार्यरत एक टीचर का है। वीडियो के जरिए यूजर यूपी सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि वायरल वीडियो में दिख रही युवती उस स्कूल की टीचर नहीं है। वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर journalistsafee ने 6 अगस्त को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे यूपी के सल्तानपुर स्थित स्कूल में कार्यरत टीचर का बताया। यूजर ने लिखा है,

उत्तर प्रदेश सरकार इन मैडम जी का वेतन और बढ़ाए। क्योंकि इन्हें स्कूल समय में रील बनाकर पैसे कमाने की मजबूरी उठानी पड़ रही है। BSA साहब कह रहे हैं वीडियो की जांच की जा रही है। अब कौन सी जांच करनी बाकी है। वीडियो क्वालिटी, वॉइस क्वालिटी, और डांस सभी कुछ तो ठीक है।

एक्स यूजर Abhimanyu Singh Journalist ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने एक्स यूजर Abhimanyu Singh Journalist की पोस्ट को चेक किया। वीडियो में बिजेथुआ, विधानसभा क्षेत्र सुल्तानपुर, जनपद सुल्तानपुर लिखा दिख रहा है। पोस्ट के कमेंट में यूजर ने बताया है कि यह स्कूल की टीचर नहीं, बल्कि कोई और युवती है।

कीवर्ड से सर्च करने पर दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर छपी खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो को भी देखा जा सकता है। खबर में लिखा है कि वीडियो सुल्तानपुर के कादीपुर के प्राथमिक स्कूल बिजेथुआ का है। यहां पर युवती के डांस के वीडियो वायरल होने के बाद चर्चा हुई कि यह शिक्षा विभाग की स्टाफ का वीडियो है। बीएसए ने इसकी जांच खंड शिक्षा अधिकारी कादीपुर को सौंपी। खंड शिक्षा अधिकारी कादीपुर पूजा पाठक की जांच में पता चला कि वीडियो में दिख रही युवती न तो स्कूल की छात्रा है और न ही टीचर।

दैनिक जागरण के सुल्तानपुर एडिशन में 4 अगस्त को छपी खबर में भी खंड शिक्षा अधिकारी पूजा पाठक के हवाले से बताया गया है कि युवती टीचर नहीं है।

इस बारे में दैनिक जागरण सुल्तानपुर के चीफ रिपोर्टर अजय सिंह का कहना है कि कादीपुर के प्राथमिक स्कूल के वीडियो वायरल हुए थे। इसमें युवती को डांस करते हुए देखा जा सकता है। युवती स्कूल में टीचर नहीं है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। लखनऊ के रहने वाले यूजर के करीब 14 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सुल्तानपुर के सरकारी स्कूल में वीडियो में डांस कर रही युवती वहां की टीचर नहीं है। इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट