X
X

Fact Check: अज़ान के वक्त नेताओं का भाषण रोकना सामान्य परिपाटी, राहुल गांधी को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक व सांप्रदायिक

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो हालिया नहीं, मई 2023 का है। पड़ताल में हमने पाया कि अज़ान के दौरान भाषण रोकने वाले राहुल गाँधी अकेले नेता नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता अज़ान के दौरान अपना भाषण बीच में रोकते नजर आये हैं।

 नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है, जिसमें राहुल गांधी को अज़ान के चलते भाषण बीच में रोकते हुए देखा जा सकता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर इस वीडियो को राहुल गांधी की छवि धूमिल करने की मंशा के साथ शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो हालिया नहीं, मई 2023 का है। पड़ताल में हमने पाया कि अज़ान के दौरान भाषण रोकने वाले राहुल गांधी अकेले नेता नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता अज़ान के दौरान अपना भाषण बीच में रोकते नजर आते रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

fittest_man_sagar नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए इसके ऊपर लिखा “अजान की आवाज सुनकर राहुल ने रोका अपना भाषण।

ये देख लो अपने धर्म के पक्के, फिरोज खान के पोते। The Reality”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने गूगल ओपन कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। ‘Rahul Gandhi Stops Speech For Azaan’ कीवर्ड्स के साथ सर्च करने पर हमें मई 2023 में कई यूट्यूब चैनल्स पर यह वीडियो अपलोड मिला।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 1 मई 2023 की खबर में यह वीडियो एम्बेड मिला। खबर के अनुसार, “अनुवादित: तुमकुरु में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुस्लिमों की प्रार्थना अज़ान सुनकर अपना भाषण रोक दिया। गांधी, जो उस समय भीड़ को संबोधित कर रहे थे, ने तुरंत इस्लामी परंपरा के प्रति सम्मान के संकेत के रूप में बोलना बंद कर दिया।”

इस मामले में एक वीडियो हिंदुस्तान टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर भी 1 मई 2023 को अपलोड किया गया था।

इसके बाद हमने ढूंढा कि क्या बाकी किसी नेता ने कभी अज़ान के समय अपना भाषण इस तरह रोका है? कीवर्ड्स से ढूंढ़ने पर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के भी ऐसे वीडियो मिले, जिनमें उन्होंने अज़ान सुनकर, कुछ समय के लिए सम्मान स्वरूप  अपना भाषण रोक दिया था।

NDTV के यूट्यूब चैनल पर 27 मार्च 2016 को अपलोडेड वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी को अज़ान के समय अपना भाषण रोकते देखा जा सकता है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, “अनुवादित: पश्चिम बंगाल में एक रैली में अज़ान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने रोका भाषण।”

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के यूट्यूब चैनल पर 3 मार्च 2018 को अपलोडेड एक वीडियो में भी प्रधानमंत्री मोदी को अज़ान के समय अपना भाषण रोकते देखा जा सकता है।  वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं के सामने अपना विजय भाषण अज़ान के कारण बीच में ही रोक दिया। मोदी पूर्वोत्तर चुनावों में भगवा लहर के बाद नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।”

टाइम्स नाउ के यूट्यूब चैनल पर 1 अक्टूबर 2022 को अपलोड वीडियो में गृह मंत्री अमित शाह को अज़ान के लिए रुकते देखा जा सकता है। वीडियो के डिक्रिप्शन के अनुसार, “केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर में ‘अज़ान’ के दौरान भाषण रोका”

इस कड़ी में हमें सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा समेत और भी कई नेताओं के वीडियो मिले, जिसमें उन्हें अज़ान के कारण अपना भाषण रोकते देखा जा सकता है।

हमने इस मामले में कर्नाटक की पत्रकार निरुपमा केएस से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वायरल किया जा रहा राहुल गांधी का वीडियो 2023 का है, जब उन्होंने तुमकुरु में एक रैली को सम्बोधित किया था, हालिया नहीं।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 3 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो हालिया नहीं, मई 2023 का है। पड़ताल में हमने पाया कि अज़ान के दौरान भाषण रोकने वाले राहुल गाँधी अकेले नेता नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता अज़ान के दौरान अपना भाषण बीच में रोकते नजर आये हैं।

  • Claim Review : अज़ान की आवाज सुनकर राहुल ने रोका अपना भाषण। ये देख लो अपने धर्म के पक्के, फिरोज खान के पोते। The Reality
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later