X
X

Fact Check: SP पटियाला के नाम से फर्जी बयान सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर हर दिन कुछ न कुछ फर्जी वायरल होता रहता है। इसी तरह एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें हरमीत सिंह (SP पटियाला) के नाम के साथ जोड़ एक बयान लिखा गया है। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा गया बयान फर्जी है। हरमीत सिंह हुंदल (SP इन्वेस्टिगेशन पटियाला) ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए ख़ुद इस बयान को फर्जी बताया है। आपको बता दें कि जिस व्यक्ति के तस्वीर का इस्तेमाल इस पोस्ट में किया गया है उनका नाम हरमीत सिंह मेहता है और वह SSP किश्तवाड़ हैं। उन्होंने भी इस पोस्ट को फर्जी बताया है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल हो रहे पोस्ट में हरमीत सिंह (SP पटियाला) के नाम के साथ जोड़ एक बयान लिखा गया है। बयान इस प्रकार है: “जहां मुसलमान ज़्यादा हैं हमने कभी नहीं देखा वहां भीड़ देखने से हिन्दुओं को मार दिया हो लेकिन जहां हिन्दुओं की संख्या ज़्यादा है वहां हर रोज़ मुसलमानों को मारा जाता है

पड़ताल

इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि जिस तस्वीर के नीचे हरमित सिंह एस पी पटियाला लिखा हुआ है वहीं पीछे जम्मू कश्मीर पुलिस का चिह्न लगा हुआ है।

अब हमने इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें 21 अक्टूबर 2017 को किया गया ANI का एक ट्वीट मिला जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था।

इस ट्वीट से यह बात साफ़ हुई कि वायरल तस्वीर SP पटियाला की नहीं, बल्कि SSP सोपोर की है। थोड़ा और सर्च करने पर हमें पता चला है कि यह तस्वीर हरमीत सिंह मेहता की है जो SSP सोपोर रह चुके थे और हालिया SSP किश्तवाड़ हैं।

हमें अपनी पड़ताल में जिला पुलिस किश्तवाड़ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा 12 नवंबर 2019 को किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें SSP हरमीत सिंह मेहता को देखा जा सकता है।

https://twitter.com/SSPKishtwar/status/1194245689879875584?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1194245689879875584&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.vishvasnews.com%2Fpunjabi%2Fviral%2Ffact-check-statement-going-viral-on-social-media-in-the-name-of-harmeet-singh-sp-patiala-is-fake%2F

अब हमने सीधा हरमीत सिंह मेहता से बात करने का फ़ैसला किया। हमारे दैनिक जागरण के किश्तवाड़ जिला इंचार्ज रिपोर्टर बलबीर सिंह ने SSP किश्तवाड़ हरमीत सिंह मेहता से बात की। सिंह ने बताया, “यह पोस्ट पहले भी वायरल हो चुका है और इसकी शिकायत फ़ेसबुक को भी की गई थी। किसी शरारती ने मेरी फ़ोटो का ग़लत इस्तेमाल करके यह फ़र्ज़ी बयान मेरे नाम के साथ जोड़कर वायरल किया था। ऐसा कोई बयान मैंने नहीं दिया है।”

अब हमने गूगल न्यूज़ सर्च की मदद से यह जानना चाहा कि क्या हरमीत सिंह (SP पटियाला) ने ऐसा कोई बयान दिया है या नहीं। हमें कहीं भी कोई ऐसी खबर नहीं मिली जो दावा करती हो कि SP पटियाला ने ऐसा बयान दिया है।

हमने अब सीधा हरमीत सिंह हुंदल (SP इन्वेस्टिगेशन पटियाला) से इस पोस्ट को लेकर बात की। सिंह ने हमें बताया कि यह पोस्ट फर्जी है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है और यह दावा पहले भी वायरल हो चूका है।

अब हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर “Sukhjinder Singh Sukha” की फेसबुक प्रोफ़ाइल की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। इस प्रोफ़ाइल में दिए गए इंट्रो के मुताबिक यूज़र पेरिस में रहता है।

नतीजा: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया की वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा गया बयान फर्जी है। हरमीत सिंह हुंदल (SP इन्वेस्टिगेशन पटियाला) ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए ख़ुद इस बयान को फर्जी बताया है। आपको बता दें कि जिस व्यक्ति के तस्वीर का इस्तेमाल इस पोस्ट में किया गया है उनका नाम हरमीत सिंह मेहता है और वह SSP किश्तवाड़ हैं। उन्होंने भी इस पोस्ट को फर्जी बताया है।

  • Claim Review : जहां मुसलमान ज़्यादा हैं हमने कभी नहीं देखा वहां भीड़ देखने से हिन्दुओं को मार दिया हो लेकिन जहां हिन्दुओं की संख्या ज़्यादा है वहां हर रोज़ मुसलमानों को मारा जाता है
  • Claimed By : FB User-Sukhjinder Singh Sukha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later