X
X

Fact Check: स्टार चिह्न वाले 500 के नोट के नकली होने का फर्जी दावा फिर से वायरल

स्टार चिह्न वाले 500 के बैंकनोटों के नकली होने का दावा गलत है। इन्हें दिसंबर 2016 में जारी किया गया था। यह वैध हैं।

Fact Check, RBI, Reserve Bank of india,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। स्टार चिह्न वाले 500 रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि स्टार चिह्न वाले 500 के नोट नकली हैं। यूजर्स इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करने की अपील कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की तो पाया कि स्टार चिह्न वाले 500 के नोट नकली नहीं है। आरबीआई के मुताबिक, इनको दिसंबर 2016 से जारी किया गया है और ये वैध हैं। इससे पहले भी इस तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी पड़ताल विश्‍वास न्‍यूज ने की थी।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया। इसमें लिखा है,

बाजार में * अंकित 500 के नोट चलने लगे हैं। ऐसा नोट इंडसइंड बैंक से लौटाया गया। यह नकली नोट है। आज भी एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान देने के कारण तुरंत वापस कर दिया। ग्राहक ने यह भी बताया कि यह नोट सुबह किसी ने दिया था। सावधान रहें, बाजार में नकली नोट लेकर घूमने वालों की संख्या बढ़ गई है। कृपया इस संदेश को अन्य ग्रुपों और मित्रों-रिश्तेदारों तक पहुँचाएँ, ताकि सभी में जागरूकता आए और हमेशा सतर्क रहें।

फेसबुक यूजर ‘चौधरी साहब‘ ने 10 जुलाई को 500 के नोट की तस्वीर शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इसी तरह का दावा किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर इस बारे में सर्च किया तो 16 दिसंबर 2016 की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की वेबसाइट पर अपलोड की गई प्रेस रिलीज मिली। इसमें लिखा है, आरबीआई जल्द ही महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 500 के बैंक नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर ‘ई’ होगा। इस पर आरबीआई के गवर्नर डॉ. उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर होंगे। प्रिंटिंग का वर्ष ‘2016’ और बैंकनोट के पीछे स्वच्छ भारत लोगो छपा है।

इसमें यह भी लिखा है कि कुछ नोटों में संख्या पैनल में ‘*’ (स्टार) मार्क भी होगा। 500 के ‘स्टार’ बैंकनोट पहली बार जारी किए जा रहे हैं। 10, 20, 50 और 100 के ‘स्टार’ वाले नोट पहले से ही प्रचलन में हैं। 8 नवंबर 2016 से जारी महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला के सभी 500 बैंक नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।

7 दिसंबर 2023 को प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने भी पोस्ट कर इस दावे को फेक बताया था। पोस्ट में जानकारी दी गई थी कि स्टार चिह्रन वाले 500 के बैंकनोट दिसंबर 2016 से सर्कुलेशन में हैं।

पिछली बार जब यह पोस्ट वायरल हुई थी तो विश्वास न्यूज ने आरबीआई के प्रवक्ता से संपर्क किया था। उन्होंने कहा था कि स्टार चिह्न वाले 500 रुपये के नोट नकली नहीं हैं। वायरल दावा गलत है। ये नोट भी अन्य नोटों की तरह वैध हैं।

फर्जी पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: स्टार चिह्न वाले 500 के बैंकनोटों के नकली होने का दावा गलत है। इन्हें दिसंबर 2016 में जारी किया गया था। यह वैध हैं।

  • Claim Review : स्टार चिह्न वाले 500 के नोट नकली हैं।
  • Claimed By : FB User- चौधरी साहब
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later