X
X

Fact Check : बेटे और बहू ने मिलकर की पिटाई, बिहार का वीडियो यूपी का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में गोरखपुर के बड़हलगंज के नाम से वायरल वीडियो बिहार के पटना जिले का है। इसलिए वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है। यह घटना बिहार में हुई थी, ना कि यूपी के गोरखपुर के गोला तहसील के बड़हलगंज थाना क्षेत्र में।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक आदमी और औरत को एक बूढ़ी महिला को बुरी तरह पीटते हुए देखा जा सकता है। बीच-बचाव कर रहे शख्‍स को भी ये दोनों बुरी तरह मारते हुए दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को यूपी के गोरखपुर जिले का बताकर वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि जिले की गोला तहसील क्षेत्र अन्तर्गत बड़हलगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में कलियुगी बेटे-बहू का कृत्य है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वीडियो बिहार के पटना जिले के एक गांव का है। वीडियो पटना में संपत्ति के विवाद को लेकर पुत्र द्वारा अपनी मां और पिता के साथ मारपीट की घटना का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आकाश ने 19 सितंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘गोला तहसील क्षेत्र अन्तर्गत बड़हलगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में कलियुगी बेटे-बहू का कृत्य।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स इस टूल के माध्‍यम से निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 18 सितंबर 2022 को पब्लिश एक खबर में वायरल वीडियो और उसका एक ग्रैब मिला। इस खबर में बताया गया, ‘पटना में संपत्ति के विवाद को लेकर पुत्र ने अपनी मां और पिता के साथ मारपीट की। घटना नौबतपुर में शनिवार को घटी। पुत्र द्वारा मां और पिता के साथ मारपीट करने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना को लेकर पीड़ित मां और पिता नौबतपुर थाना में शिकायत दर्ज कराई है। थानाध्यक्ष मो. रफिकुर रहमान ने बताया कि महमदपुर गांव में आपसी विवाद को लेकर पुत्र द्वारा मां और पिता के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। जख्मी संगीता देवी के द्वारा अपने बेटे और बहू के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।’ पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए गूगल सर्च करने पर वायरल वीडियो से जुड़ी खबर लाइव हिंदुस्‍तान की वेबसाइट पर भी मिली। 18 सितंबर को खबर प्रकाशित की गई थी। इसमें बताया गया कि कमलेश कुमार और उनकी पत्नी संगीता देवी को बेटे राहुल ने अपनी पत्नी जूली के साथ मिलकर जमकर पीटा। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण डिजिटल के सीनियर सब एडिटर अक्षय पांडेय से संपर्क किया। उन्‍होंने इस घटना को लेकर खबर लिखी थी। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि पटना जिले के नौबतपुर थाना क्षेत्र के गांव में यह घटना हुई थी।

जांच में पता चला कि बड़हलगंज गोरखपुर जिले के गोला तहसील में आता है, जबकि वीडियो बिहार के पटना जिले का है।

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक यूजर अक्षय की जांच की। इसी यूजर ने बिहार के वीडियो को यूपी के गांव का बताकर वायरल किया। यूजर लखनऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में गोरखपुर के बड़हलगंज के नाम से वायरल वीडियो बिहार के पटना जिले का है। इसलिए वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है। यह घटना बिहार में हुई थी, ना कि यूपी के गोरखपुर के गोला तहसील के बड़हलगंज थाना क्षेत्र में।

  • Claim Review : गोला तहसील क्षेत्र अन्तर्गत बड़हलगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में कलियुगी बेटे-बहु का कृत्य…
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अक्षय
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later