Fact Check: कोलकाता के वीडियो को हल्द्वानी में रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण का बताकर किया जा रहा है वायरल

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रेलवे की पटरियों के किनारे बसी झुग्गी झोपड़ियों के वीडियो को उत्तराखंड के हल्द्वानी में रेलवे की जमीन पर अवैध अतिक्रमण का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: कोलकाता के वीडियो को हल्द्वानी में रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण का बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तराखंड के हल्द्वानी में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण को हटाए जाने के मामले में हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से रोक लगाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें रेलवे ट्रैक के किनारे बड़ी संख्या में अवैध बस्तियों की मौजूदगी को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हल्द्वानी में रेलवे की जमीन पर अवैध अतिक्रमण का है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो कोलकाता में रेलवे की पटरियों के किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों का है, जिसे हल्द्वानी के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

ट्विटर यूजर ‘ PunitSingh’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ” ये हल्द्वानी में बंगलादेशी और रोहिंग्या के द्वारा किया गया अवैध अतिक्रमण है। आप लोग चंद वोटों के लिए देश की संपत्ति पर अवैध कब्जा धारियों का समर्थन कर रहे हैं । आप लोग जम्मू कश्मीर में हुए हिंदुओं के टारगेट किलिंग पर क्यों नहीं कुछ बोलते हैं..? क्या हिन्दुओ का वोट नही चाहिए.?”

ट्विटर के अलावा फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है। वीडियो को रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण का बताकर साझा किया गया है, जिससे यह प्रतीत होता है कि यह हाल फिलहाल का और हल्द्वानी विवाद से संबंधित है।

पड़ताल

करीब डेढ़ मिनट लंबे वीडियो में रेल पटरियों के किनारे बसे झुग्गी-झोपड़ी को देखा जा सकता है। 1 मिनट 25 सेकेंड के वीडियो के अंत में ममता बनर्जी का पोस्टर नजर आता है, जिससे यह प्रतीत होता है कि यह वीडियो बंगाल की किसी जगह का है। यूट्यूब पर ‘Kolkata Railway encraochment slum’ कीवर्ड से सर्च करने पर हमें ऑरिजिनल वीडियो मिला, जो करीब चार मिनट लंबा है।

https://www.youtube.com/watch?v=JDSt0HKavQ0

यूट्यूब यूजर ‘SUKAMAL CHAKRABORTY’ ने अपने चैनल से इस वीडियो 13 जनवरी 2017 को शेयर करते हुए इसे कोलकाता का बताया है। वीडियो के सटीक लोकेशन को जानने के लिए हमने इस वीडियो क्रिएटर से संपर्क किया है। उनका जवाब आने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के हल्द्वानी के चीफ रिपोर्टर गणेश जोशी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह हल्द्वानी से संबंधित वीडियो नहीं है।

विश्वास न्यूज स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि यह वीडियो कोलकाता में किस जगह का है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह हल्द्वानी में रेलवे की भूमि पर अवैध अतिक्रमण का नहीं है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार और भारतीय रेलवे को नोटिस जारी करते हुए हल्द्वानी के बनभूलपुरा में रेलवे की जमीन पर मौजूद अतिक्रमण को हटाए जाने संबंधित हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दिया था।

निष्कर्ष: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रेलवे की पटरियों के किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के वीडियो को उत्तराखंड के हल्द्वानी में रेलवे की जमीन पर अवैध अतिक्रमण का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट