Fact Check: अलीगढ़ में चपरासी के गिलास में थूकने का छह साल पुराना वीडियो हालिया बताकर गलत सांप्रदायिक दावे से वायरल

अलीगढ़ में न्यायिक अधिकारी के गिलास में चपरासी द्वारा थूकने का वीडियो करीब छह साल पुराना है। आरोपी का नाम विकास गुप्ता था। वीडियो को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: अलीगढ़ में चपरासी के गिलास में थूकने का छह साल पुराना वीडियो हालिया बताकर गलत सांप्रदायिक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अलीगढ़ के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें कार्यालय में एक शख्स को गिलास में थूकते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो को शेयर कर हालिया बताते हुए दावा किया जा रहा है कि जज के गिलास में थूकने वाला शख्स मुस्लिम है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब छह साल पुराना है। मई 2018 में अलीगढ़ कोर्ट में यह मामला सामने आया था। आरोपी चपरासी का नाम विकास गुप्ता था और उसे निलंबित कर दिया गया था। छह साल पुराने वीडियो को अब गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर कल्पना श्रीवास्तव ने 25 जुलाई को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

थूक जिहाद का बिल्कुल नया विडियो (July 2024 का) अलीगढ़ कोर्ट से।
न्यायालय के जज भी हुए थूक ज़िहाद का शिकार”

फेसबुक यूजर Narsingh Charan ने भी इस वीडियो को हालिया बताते हुए सांप्रदायिक दावे के साथ पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। Nation One News यूट्यूब चैनल पर 29 मई 2018 को वायरल वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। वीडियो का टाइटल है, Aligarh: थूक कर दिया पानी, देखिए कमरे में कैद हुई चपरासी की शर्मनाक करतूत। इससे साफ होता है कि मामला करीब छह साल पुराना है, हाल का नहीं।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 28 मई 2018 को छपी खबर में ​लिखा है कि अलीगढ़ में चपरासी का वीडियो वायरल हुआ है। घटना चार दिन पुरानी बताई जा रही है। कार्यालय में न्यायिक अधिकारी की पानी की बोतल रखी रहती थी। चपरासी इससे पानी निकालकर अधिकारी को देता था। चपरासी पर शक होने पर अधिकारी ने एक दिन कार्यालय में मेज पर मोबाइल कैमरा छुपाकर रख दिया। उस कैमरे में चपरासी की गंदी हरकत कैद हो गई। चपरासी इस गंदे पानी को अधिकारी को देने के लिए कोर्ट में चला गया। मामला सामने आने के बाद चपरासी को सस्पेंड कर दिया गया है।

प्रभासाक्षी के यूट्यूब चैनल पर 30 मई 2018 को अपलोड वीडियो न्यूज में आरोपी चपरासी का नाम विकास गुप्ता बताया गया है। अलीगढ़ कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ने वीडियो के अलीगढ़ कोर्ट के होने की पुष्टि की थी।

टाइम्स ऑफ इंडिया में 29 मई 2018 को छपी खबर में भी आरोपी का नाम विकास गुप्ता बताया गया है।

इस बारे में अलीगढ़ में दैनिक जागरण की तरफ से कोर्ट कवर करने वाले रिपोर्टर सुमित का कहना है कि वायरल वीडियो 2018 का है। हाल-फिलहाल में ऐसा कोई मामला नहीं हुआ। वीडियो को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

पुराने वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाली यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 1 लाख 11 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अलीगढ़ में न्यायिक अधिकारी के गिलास में चपरासी द्वारा थूकने का वीडियो करीब छह साल पुराना है। आरोपी का नाम विकास गुप्ता था। वीडियो को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट