Fact Check: शिरडी साईं ट्रस्‍ट ने हज कमेटी को नहीं दिया कोई दान, फर्जी दावा वायरल

शिरडी साईं ट्रस्‍ट ने हज कमेटी को कोई दान नहीं दिया है। राम मंदिर को भी संस्‍थान ने कोई डोनेशन नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक रंग देकर फेक पोस्‍ट शेयर की जा रही है। ट्रस्‍ट ने इस तरह की फेक पोस्‍ट करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। शिरडी साईं ट्रस्‍ट के नाम से सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि शिरडी साईं ट्रस्‍ट ने हज कमेटी को 35 करोड़ रुपये दान दिए हैं, जबकि राम मंदिर को एक भी रुपये दान में नहीं दिया है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसको शेयर कर सांप्रदायिक रंग दे रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। शिरडी साईं ट्रस्‍ट ने न तो हज कमेटी को कोई दान किया है और न ही उन्‍होंने राम मंदिर को कोई डोनेशन दिया है। इसको सांप्रदयिाक रंग देकर गलत दावा किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘पीडी अग्रवाल‘ (आर्काइव लिंक) ने 5 मई को पोस्‍ट में लिखा,

शिरडी साई ट्रस्‍ट ने 35 करोड़ का दान हज कमेटी को दिया, राम मंदिर को एक रुपिया भी नही।
साई भक्‍त हिंदुओ को हार्दिक बधाई

पड़ताल

शिरडी साईं ट्रस्‍ट को लेकर किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

सर्च में हमें एबीपी के यूट्यूब चैनल पर 27 मार्च 2020 को अपलोड की गई वीडियो न्‍यूज मिली। इसमें बताया गया है, कि शिरडी साईं ट्रस्‍ट ने महाराष्‍ट्र सरकार को 51 करोड़ रुपये दान देने का एलान किया है। कोविड महामारी से लड़ने के लिए वह यह आर्थिक मदद देंगे।

इसके बाद हमने शिरडी साईं ट्रस्‍ट के सोशल मीडिया हैंडल्‍स फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम को भी सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई पोस्‍ट नहीं मिली, जिससे यह वायरल पोस्‍ट सही साबित हो सके।

शिरडी साईं ट्रस्‍ट की वेबसाइट पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने शिरडी साईं ट्रस्‍ट के जनसंपर्क अधिकारी तुषार सुदम शेल्‍के से बात की। उनका कहना है, “संस्‍थान ने किसी को कोई डोनेशन नहीं दिया है। हज कमेटी को दान देने की बात गलत है। राम मंदिर ने न तो ट्रस्‍ट से संपर्क किया है और न ही कोई दान दिया गया है। इस तरह की गलत पोस्‍ट करने वालों के खिलाफ संस्‍थान कानूनी कार्रवाई करेगा।

शिरडी साईं ट्रस्‍ट को लेकर पहले भी फर्जी दावा वायरल हो चुका है। दिसंबर 2019 में दावा किया गया था कि ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए पैसे देने से इनकार कर दिया है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह पोस्‍ट फेक साबित हुई थी। उस समय भी ट्रस्‍ट की तरफ से इस दावे को फर्जी बताया गया था।

फेक पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘पीडी अग्रवाल‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। दिसंबर 2015 से फेसबुक पर सक्रिय यूजर के करीब 2400 फ्रेंड्स हैं। उन्‍होंने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की हुई है।

निष्कर्ष: शिरडी साईं ट्रस्‍ट ने हज कमेटी को कोई दान नहीं दिया है। राम मंदिर को भी संस्‍थान ने कोई डोनेशन नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक रंग देकर फेक पोस्‍ट शेयर की जा रही है। ट्रस्‍ट ने इस तरह की फेक पोस्‍ट करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट