X
X

Fact Check: पैरों से निशाना लगाने वाली ​शीतल देवी का यह वीडियो Paralympics 2024 का नहीं, वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप का है

अपने पैरों से निशाना लगाने वाली पैरा शूटर शीतल देवी का यह वीडियो पिछले साल सितंबर में हुई वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप का है। इसका पेरिस पैरा​लंपिक्स 2024 से कोई संबंध नहीं है।

Sheetal Devi, Pilsen 2023 World Archery Para Championships, paralympics 2024, paris,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ओलंपिक्स के बाद पेरिस में अब पैरा​लंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है। इससे जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें भारतीय आर्चर शीतल देवी को मुकाबले में हिस्सा लेते हुए देखा जा सकता है। इसमें वह बिना हाथों के नौ प्वाइंट हासिल करती दिख रही हैं। कुछ यूजर्स वीडियो को शेयर कर शीतल देवी की तारीफ कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि निशाना लगातीं शीतल देवी का यह वीडियो पिछले साल हुई वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप का है, न कि पैरालंपिक्स 2024 का है। हां, शीतलदेवी पैरालंपिक्स के अंतिम 16 में पहुंच गई हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Dhruv Rautela (आर्काइव लिंक) ने 30 अगस्त को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

पैरालंपिक्स में भारत की #शीतलदेवी ने आज कमाल कर दिया … तीरंदाज़ी में ये निशाना शायद ही कोई लगा पाये!
जयहो जयहिन्द
बहुत बधाई शीतल जी!
पूरे भारत का सलाम स्वीकार करें
Dedication determination passion power

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया। यूट्यूब चैनल World Archery पर 6 सितंबर 2023 को आर्चरी के मुकाबले का एक वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें 1:47 मिनट के बाद वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। वीडियो में ​दी गई जानकारी के अनुसार, यह वीडियो चेक रिपब्लिक के पिल्सेन में हुई 2023 वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल के मुकाबले का है। यह मैच शीतल देवी और ओजनुर क्योर के बीच हुआ था।

23 जुलाई 2023 को ओलंपिक्स की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट में लिखा है कि 16 साल की शीतल देवी ने महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया है। अपने पैरों से निशाना लगाने वाली शीतल देवी का फाइनल में मुकाबला तुर्की की ओजनुर क्योर से हुआ था।

29 अगस्त को ओलंपिक्स की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि भारत की आर्मलेस तीरंदाज शीतल देवी पेरिस 2024 पैरालंपिक्स में महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन तीरंदाजी स्पर्धा के रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान पर रहीं और सीधे 16वें राउंड में पहुंच गईं। शीतल देवी निशानेबाजी के लिए अपने पैरों का इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने 720 में से 703 का स्कोर हासिल किया। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन की फोबे पाइन पैटरसन द्वारा बनाए गए 698 के पिछले रैंकिंग राउंड विश्व रिकॉर्ड को पार कर लिया। हालांकि, वह पैरा तीरंदाज तुर्की की ओजनुर क्यूरे से पीछे रहीं। ओजनुर ने रैंकिंग राउंड में 704 के साथ एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। ईरान की फतेमेह हेममती 696 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

इससे यह साफ हो गया कि शीतल देवी ने ब्रिटेन की तीरंदाज के रैंकिंग राउंड के विश्व रिकॉर्ड को पार किया है लेकिन तीरंदाज तुर्किये की ओजनुर क्यूरे उनसे आगे रहीं।

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है कि शीतल देवी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं, लेकिन वायरल वीडियो पिछले साल सितंबर में हुई वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप का है।

पुराने वीडियो को पैरा​लंपिक्स से जोड़कर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक राजनीतिक दल से जुड़े यूजर के करीब 6 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अपने पैरों से निशाना लगाने वाली पैरा शूटर शीतल देवी का यह वीडियो पिछले साल सितंबर में हुई वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप का है। इसका पेरिस पैरा​लंपिक्स 2024 से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : पैरा​लंपिक्स में निशाना लगातीं शीतल देवी का वीडियो।
  • Claimed By : FB User- Dhruv Rautela
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later