X
X

Fact Check: इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच शाहरुख खान की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह तस्वीर पिछले 9 साल से इंटरनेट पर मौजूद है। शाहरुख़ खान की पीआर मैनेजर के मुताबिक, तस्वीर में उन्होंने जो जैकेट पहनी है, वो यूएई के झंडे के रंगों की थी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इजरायल और फिलिस्तीन के संघर्ष के बीच सोशल मीडिया पर कई प्रकार की तस्‍वीरों और वीडियो के जरिए झूठ फैलाने का सिलसिला जारी है। अब बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की एक तस्वीर को वायरल किया जा रहा है। इस तस्वीर में शहरुख ने लाल सफ़ेद, काले और हरे रंग की जैकेट पहनी है। तस्वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने फिलिस्तीन का समर्थन करने के लिए यह जैकेट पहनी है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह तस्वीर पिछले 9 साल से इंटरनेट पर मौजूद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तस्वीर में उन्होंने जो जैकेट पहनी है, वो यूएई  के झंडे के रंगों की थी और उस समय की है, जब वे संयुक्त अरब अमीरात के लिए एक कमर्शियल विज्ञापन शूट कर रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

मौ. तस्लीम अल बुखारी‘ नाम के फेसबुक यूजर ने 26 अक्टूबर को इस वायरल तस्वीर को शेयर किया। तस्वीर के साथ में लिखा था- “अभिनेता शाहरुख खान का पूरा समर्थन फिलिस्तीन वालों को।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने तस्वीर को गूगल लेंस की सहायता से  सर्च किया। हमें शाहरुख खान की यह तस्वीर दुबई ब्लिस डॉट कॉम (Dubaibliss.com) नाम के फेसबुक पेज पर 9 अगस्त 2014 को अपलोड मिली। साथ में लिखा था, #SRK During His Visit In #DUBAI Wearing The #UAE Flag Jacket At Jumeirah Plaza! (#दुबई में अपनी यात्रा के दौरान #एसआरके ने जुमेरा प्लाजा में #यूएई ध्वज वाला जैकेट पहना!)

हमें यह तस्वीर 11 अगस्त 2014 के एक ट्वीट में भी मिली। @mdjaveedkhan2 नाम के यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा था “SRK During His Visit In #DUBAI Wearing The UAE Flag Jacket At Jumeirah Plaza.” (शाहरुख खान ने #दुबई में अपनी यात्रा के दौरान जुमेराह प्लाजा में संयुक्त अरब अमीरात के झंडे वाली जैकेट पहनी हुई थी।)

फिलिस्तीन और संयुक्त अरब अमीरात के झंडे में लगभग एक जैसे ही रंग हैं। इन दोनों झंडों में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में शाहरुख खान का पीआर मैनेज करने वाली शिल्पा हांडा से बात की। उन्होंने इस पोस्ट को गलत बताया और कन्फर्म किया कि  तस्वीर पुरानी है और उस समय शाहरुख ने UAE के ध्वज के रंगों वाली जैकेट पहनी थी।

विश्वास न्यूज़ स्वतंत्र रूप से इस तस्वीर की जगह और वजह की पुष्टि नहीं करता, मगर ये साफ है कि तस्वीर 2014 से इंटरनेट पर मौजूद है।

इस पोस्ट को आबिद खान आजमी (Abid Khan Azmi) नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 4500 से अधिक फॉलोअर्स हैं। यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह तस्वीर पिछले 9 साल से इंटरनेट पर मौजूद है। शाहरुख़ खान की पीआर मैनेजर के मुताबिक, तस्वीर में उन्होंने जो जैकेट पहनी है, वो यूएई के झंडे के रंगों की थी।

  • Claim Review : 'मौ. तस्लीम अल बुखारी' नाम के फेसबुक यूजर ने 26 अक्टूबर को इस वायरल तस्वीर को शेयर किया। तस्वीर के साथ में लिखा था-
  • Claimed By : FB USer 'मौ. तस्लीम अल बुखारी' नाम के फेसबुक यूजर ने 26 अक्टूबर को इस वायरल तस्वीर को शेयर किया। तस्वीर के साथ में लिखा था-
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later