Fact Check: शाहरुख़ खान की पुरानी तस्वीर को एडिट करके किया जा रहा है गलत दावे के साथ वायरल

जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह दावा फर्जी है। असली तस्वीर 2017 की है। इस तस्वीर में एडिटिंग टूल्स की मदद से शाहरुख़ की आँखें लाल की गयी हैं।

Fact Check: शाहरुख़ खान की पुरानी तस्वीर को एडिट करके किया जा रहा है गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें शाहरुख़ खान को देखा जा सकता है। तस्वीर में शाहरुख़ की आँखें लाल नज़र आ रहीं हैं और दाढ़ी भी बढ़ी हुई है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह हालिया तस्वीर है और आर्यन खान को हिरासत में लिए जाने के बाद शाहरुख़ खान का यह हाल हो गया है। जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह दावा फर्जी है। असली तस्वीर 2017 की है। इस तस्वीर में एडिटिंग टूल्स की मदद से शाहरुख़ की आँखें लाल की गयी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Idiotic Minds ने इस तस्वीर को शेयर किया, जिसके ऊपर लिखा था। “बच्चे की टेंशन”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 2017 की एक खबर में मिली। खबर में मौजूद तस्वीर में शाहरुख़ खान की आँखें लाल भी नहीं थीं। खबर के अनुसार, तस्वीर आलिया भट्ट के 24वे बर्थडे की है।

हमें यह तस्वीर क्विंट की 2017 की एक खबर में भी इसी डिस्क्रिप्शन के साथ मिली कि यह तस्वीर आलिया भट्ट के 24वे बर्थडे की है। इस तस्वीर में भी शाहरुख़ खान की आँखें लाल नहीं थीं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने मुंबई में दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्वीर हालिया नहीं, बल्कि 2017 की है।

आपको बता दें कि शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को मुंबई तट के पास एक क्रूज शिप पर रेव पार्टी (Cruise ship Drugs Case) के दौरान कथित तौर पर मादक पदार्थ जब्त होने से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया था। इस बारे में पूरी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।

अब बारी थी इस फेक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Idiotic Minds की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि उनके 2,338,163 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह दावा फर्जी है। असली तस्वीर 2017 की है। इस तस्वीर में एडिटिंग टूल्स की मदद से शाहरुख़ की आँखें लाल की गयी हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट