X
X

Fact Check : शाहरुख खान की ‘पठान’ का नाम बदलकर ‘जवान’ करने का दावा कोरी अफवाह

शाहरुख खान ने अपनी फिल्‍म ‘पठान’ के नाम में कोई चेंज नहीं किया है। वायरल दावा गलत है। ‘जवान’ शाहरुख खान की दूसरी फिल्‍म का नाम है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। शाहरुख खान की बहुप्रतिक्षित फिल्‍म ‘पठान’ को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस फिल्‍म के बहिष्‍कार की मुहिम के बीच कई प्रकार की अफवाह और फेक पोस्‍ट भी वायरल कर रहे हैं। अब एक पोस्‍टर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान ने अपनी फिल्‍म ‘पठान’ का नाम बदलकर ‘जवान’ कर दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। ‘पठान’ और ‘जवान’ दो अलग-अलग फिल्‍में हैं। शाहरुख खान की पीआर टीम ने भी इसका खंडन किया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘हिंदू समाज पार्टी’ ने एक पोस्‍टर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘Shahrukh Khan ने अपनी आने वाली फ़िल्म #Pathan का नाम बदलकर #जवान किया।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍टर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें imbd.com पर ‘जवान’ फिल्‍म का असली पोस्‍टर मिला। इसमें बताया गया कि शाहरुख खान की यह फिल्‍म 2 जून 2023 को रिलीज हो सकती है।

सर्च के दौरान कई वेबसाइट पर ‘जवान’ के पोस्‍टर को लेकर खबरें मिलीं। जागरण डॉट कॉम ने 4 जून 2022 को पोस्‍टर को अपलोड करते हुए लिखा कि शाहरुख खान की फिल्म जवान का पोस्टर जारी कर दिया गया हैl इस पोस्टर में शाहरुख खान टूटे-फूटे अंदाज में नजर आ रहे हैंl वहीं, उनके हाथों में भी पट्टियां बंधी हुई है और वह एक आंख से कैमरे को घूर रहे हैं।

वायरल पोस्‍टर हमें शाहरुख खान के इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर भी मिला। इसे 4 जून को पोस्‍ट किया गया था।

सर्च से हमें एक भी ऐसी खबरें नहीं मिलीं, जिससे इस बात की पुष्टि हो सके कि शाहरुख खान की फिल्‍म ‘पठान’ का नाम बदला गया है। शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ साल 2023 में सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। फिल्म में शाहरुख के अलावा जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी दिखाई देंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, ‘पठान’ फिल्‍म के नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह केवल अफवाह है। जांच के अगले चरण में शाहरुख खान की पीआर टीम से संपर्क किया गया। उन्‍होंने भी जानकारी देते हुए इसे बकवास बताया।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर हिंदू समाज पार्टी की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि इस पेज को 20 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 9 जून 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: शाहरुख खान ने अपनी फिल्‍म ‘पठान’ के नाम में कोई चेंज नहीं किया है। वायरल दावा गलत है। ‘जवान’ शाहरुख खान की दूसरी फिल्‍म का नाम है।

  • Claim Review : शाहरुख खान ने अपनी फिल्‍म पठान का नाम बदलकर जवान किया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर हिंदू समाज पार्टी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later