X
X

Fact Check: ‘जवान’ के सेट पर शाहरुख खान की यह तस्वीर करीब दस माह पुरानी है, ‘पठान’ की रिलीज के बाद की नहीं

मुंह को कपड़े से ढके शाहरुख खान की यह तस्वीर अप्रैल 2022 की है, जब वह मुंबई स्थित कलीना यूनिवर्सिटी में शूटिंग कर रहे थे। इस तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई वास्ता नहीं है।

Shahrukh Khan, Jawan Movie, Pathaan, Pathan Movie,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘पठान’ मूवी को लेकर शाहरुख खान की कई पोस्ट वायरल हुई हैं। अब उनकी मूवी ‘जवान’ को लेकर भी एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें शाहरुख खान मुंह पर पट्टी बांधे हुए हैं। पठान मूवी की रिलीज के बाद कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि शाहरुख खान शूटिंग पर वापस लौट आए हैं। उनकी यह तस्वीर ‘जवान’ के सेट पर क्लिक की गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मुंह पर पट्टी लपेटे हुए शाहरुख खान की वायरल तस्वीर अप्रैल 2022 की है। मतलब पठान मूवी की रिलीज से पहले की। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर King of Bollywood Shah Rukh Khan (आर्काइव लिंक) ने 1 फरवरी को तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

Back to work!

#ShahRukhKhan clicked on the sets of #Atlee’s #Jawan.

(काम पर वापस! अतली के जवान के सेट पर शाहरुख खान की तस्वीर।)

पड़ताल

शाहरुख खान की वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। डीएनए में 2 फरवरी 2023 (आर्काइव लिंक) को छपी रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इसकी हेडिंग है, Amid Pathaan blockbuster run, Shah Rukh Khan returns to shoot Jawan, ‘deadly’ look of SRK impresses fans (पठान ब्लॉकबस्टर होने के बीच, जवान की शूटिंग के लिए लौटे शाहरुख खान, शाहरुख के ‘घातक ‘ लुक ने फैंस को किया प्रभावित)। खबर में लिखा है कि पठान की सफलता के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान अपनी अगली फिल्म जवान के सेट पर वापस आ गए हैं। जवान के सेट से शाहरुख की एक नई तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है। तस्वीर में शाहरुख के चेहरे को भारी पट्टियों से ढका देखा जा सकता है। इसमें शाहरुख के लंबे बाल नजर आ रहे हैं। शाहरुख का नया लुक देखकर फैन्स एक्साइटेड हो गए।

सर्च में हमें बॉलीवुड हंगामा वेबसाइट पर भी एक रिपोर्ट में यह तस्वीर अपलोड मिली। इस रिपोर्ट को 8 अप्रैल 2022 को छापा गया है। इसका टाइटल है, Shah Rukh Khan gives an intense look as he gets spotted shooting for his upcoming film; fans guess it is for Atlee’s next (अपनी आने वाली फिल्म की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान का दिखा इंटेंस लुक, प्रशंसकों का अनुमान है कि यह अतली की अगली फिल्म के लिए है)। खबर के मुताबिक, शाहरुख खान हाल ही में ‘पठान’ के स्पेन शेड्यूल को पूरा करने के बाद दीपिका पादुकोण के साथ भारत लौटे। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित यह फिल्म अगले साल जनवरी में रिलीज होगी और खान की चार साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी होगी। अभिनेता को आखिरी बार फिल्म जीरो में देखा गया था, जो 2018 में रिलीज हुई थी। फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर असफल होने के बाद शाहरुख ने अपनी अगली फिल्मों पर हस्ताक्षर करने के लिए समय लिया। वर्तमान में उनकी पाइपलाइन में तीन फिल्में हैं- पठान, अतली और राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म। स्पेन में शूटिंग लोकेशन से शाहरुख खान की तस्वीरें सामने आने के बाद अब उनकी भारत में शूटिंग की तस्वीरें वायरल हो गई हैं। वायरल हो रही तस्वीरों में शाहरुख को कपड़े से अपना चेहरा ढके हुए देखा जा सकता है। वह एंबुलेंस की ड्राइवर सीट पर बैठे नजर आ रहे हैं। मतलब यह तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि करीब 10 माह पुरानी है।

7 अप्रैल 2022 को इकोनॉमिक्स टाइम्स में भी इस बारे में फोटोगैलरी छपी है। इसकी हेडिंग है, Exclusive photos: Shah Rukh Khan shoots for his next helmed by director Atlee in the city (एक्सक्लूसिव तस्वीरें: शाहरुख खान शहर में निर्देशक अतली की निर्देशित अगली फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं)। इसमें वायरल तस्वीर और कुछ अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है।

Shahruk

इसकी अधिक पु​ष्टि के लिए हमने इस फोटो को खीचने वाले मुंबई में टाइम्स ऑफ इंडिया के फोटोग्राफर हिमांशु शिंदे से बात की। उनका कहना है, ‘यह तस्वीर 7 अप्रैल 2022 की है। मुंबई में कलीना यूनिवर्सिटी में शाहरुख की इन तस्वीरों को लिया गया था। वहां सेट बनाकर मूवी की शूटिंग हुई थी। उस समय डायरेक्टर अतली की इस फिल्म का नाम लायन था, जो बाद में बदलकर जवान कर दिया गया।

25 जनवरी को नईदुनिया में छपी खबर के अनुसार, पठान फिल्म आज रिलीज हो गई। यह मूवी हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज हुई है। मूवी को 100 से ज्यादा देशों में रिलीज किया गया है।

पुरानी फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज King of Bollywood Shah Rukh Khan को स्कैन किया। 4 अगस्त 2011 को बने इस पेज के करीब 163 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मुंह को कपड़े से ढके शाहरुख खान की यह तस्वीर अप्रैल 2022 की है, जब वह मुंबई स्थित कलीना यूनिवर्सिटी में शूटिंग कर रहे थे। इस तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई वास्ता नहीं है।

  • Claim Review : शाहरुख खान की यह तस्वीर 'जवान' के सेट पर वापसी की है।
  • Claimed By : FB User- King of Bollywood Shah Rukh Khan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later