Fact Check: शाहरुख खान ने मन्नत को लेकर नहीं की कोई अपील, वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है

विश्वास न्यूज़ की जांच में शाहरुख़ खान के नाम से वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। शाहरुख़ खान ने कभी यह नहीं कहा कि अगर उनकी आनेवाली मूवी पठान फ्लॉप हो गई तो उनका घर बिक जाएगा। वायरल दावा गलत है।

Fact Check: शाहरुख खान ने मन्नत को लेकर नहीं की कोई अपील, वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में सबसे ऊपर इंग्लिश में बिग़ न्यूज़ लिखा है और हेडलाइन में लिखा हुआ है, “पठान नहीं चली तो बिक जायेगा मेरा घर मन्नत : शाहरुख़ खान ने की भावुक अपील। स्क्रीनशॉट में अभिनेता शाहरुख़ खान और एक घर की भी तस्वीर लगी हुई। यूज़र्स इसे सच मानते हुए शाहरुख़ खान की तरफ से दिया बयान समझकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह का कोई भी बयान शाहरुख खान ने नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Summi Sushma Gupta ने 23 अगस्त 2022 को एक स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। पोस्ट को शेयर कर लिखा गया है ,”इसका घर बिकवाने में मदद करो दोस्तो…..शाहरुख खान ने  एक बार सुशांत सिंह जी की स्टेज पर खिल्ली उड़ाई थी।उस शो को देखकर मैं ‌बहुत दुखी हुई थी। भगवान के घर देर है अंधेरे नहीं…”

स्क्रीनशॉट पर शाहरुख़ खान की तस्वीर के साथ लिखा हुआ है : पठान नहीं चली तो बिक जाएगा मेरा घर मन्नत : शाहरुख खान ने कि भावुक अपील।” पोस्ट के कंटेंट को ज्यों का त्यों लिखा गया है। फेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की जांच के लिए संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। जांच के दौरान हमें वायरल स्क्रीनशॉट वाला आर्टिकल bignews.co नाम की वेबसाइट पर मिला। ये वही आर्टिकल है, जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। 24 मार्च 2022 को प्रकशित आर्टिकल में किसी न्यूज़ चैनल की पड़ताल के हवाले से वायरल दावे को फ़र्ज़ी बताया गया है।

हमने एक बार फिर से गूगल सर्च का सहारा लिया और दावे के बारे में सर्च किया। सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली,जैसे सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है, जबकि शाहरुख़ खान से जुड़ी इतनी बड़ी खबर हर मीडिया संस्थान की सुर्ख़ियों में ज़रूर होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अभिनेता शाहरुख़ खान के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगालना शुरू किया। हमें उनके ट्विटर हैंडल पर फिल्म पठान को लेकर किये गए कई ट्वीट मिले पर वायरल पोस्ट से जुड़ा कोई ट्वीट नहीं मिला। फेसबुक अकाउंट और इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।  

विश्वास न्यूज़ एक बार पहले भी इससे मिलते- जुलते दावे की जांच कर चुका है। पहले हमने इस दावे के बारे में जानकारी के लिए दैनिक जागरण की रिपोर्टर स्मिता श्रीवास्तव से बात की। उन्होंने कहा, शाहरुख खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वह इस समय पठान मूवी की शूटिंग के लिए देश से बाहर गए हुए हैं।

इसकी और पुष्टि के लिए हमने शाहरुख खान की टीम से संपर्क किया। शाहरुख की टीम ने भी इसे फर्जी बताया है। 

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट शेयर करने वाली यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि यूजर झारखण्ड के गुमला की रहने वाली है। यूजर फेसबुक पर जनवरी 2017 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में शाहरुख़ खान के नाम से वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। शाहरुख़ खान ने कभी यह नहीं कहा कि अगर उनकी आनेवाली मूवी पठान फ्लॉप हो गई तो उनका घर बिक जाएगा। वायरल दावा गलत है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट