Fact Check : ‘पठान’ फिल्‍म को लेकर शाहरुख खान ने नहीं दिया वायरल बयान

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में शाहरुख़ खान के नाम से वायरल हो रहे इस बयान को फर्जी पाया। शाहरुख़ खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check : ‘पठान’ फिल्‍म को लेकर शाहरुख खान ने नहीं दिया वायरल बयान

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर शाहरुख खान के नाम पर एक बयान वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी के फ्लॉप होने के बाद शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू में कथित तौर पर कहा है कि अगर दम है तो उनकी फिल्म ‘पठान’ को फ्लॉप करवा के दिखाएं।’ सोशल मीडिया यूजर्स इस पोस्ट को सच मानते हुए शाहरुख खान के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर करते हुए दिख रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहे पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। शाहरुख ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। वायरल दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘कट्टर हिन्दू शेरों का परिवार’ ने 14 अगस्त को एक पोस्‍ट किया। इसमें दावा किया : ‘चड्ढा के फ्लॉप पर एक इंटरव्यू में शाहरुख बोले- मैं बॉलीवुड का बादशाह हूँ अगर भक्तों में इतना ही दम है तो मेरी पठान फ्लॉप कर के दिखाए ! क्या कहना है भाइयों सुपर फ्लॉप हो।’

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्‍यूज ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट के बारे में सर्च किया, लेकिन दावे की पुष्टि करती कोई रिपोर्ट नहीं मिली। शाहरुख खान फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है, अगर उन्होंने इस तरह का कोई इंटरव्यू दिया होता या ऐसी कोई बात कही होती तो इसकी चर्चा मीडिया में जरूर होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए शाहरुख खान के ट्विटरफेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को भी खंगाला, लेकिन उस पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को भी शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। शाहरुख़ खान ने ऐसा कोई इंटरव्यू नहीं दिया है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि फेसबुक पर इस पेज को 4 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 2, जून 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में शाहरुख़ खान के नाम से वायरल हो रहे इस बयान को फर्जी पाया। शाहरुख़ खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट