Fact Check: शाहजहांपुर में युवक को गोली उसके ही समुदाय के युवक ने मारी थी, सांप्रदायिक दावा गलत

यूपी के शाहजहांपुर में बच्‍ची को कंधे पर ले जा रहे युवक को गोली मारने वाला बदमाश उसके ही समुदाय का था। व‍ीडियो को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: शाहजहांपुर में युवक को गोली उसके ही समुदाय के युवक ने मारी थी, सांप्रदायिक दावा गलत

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्‍तर प्रदेश के शाहजहांपुर के नाम से एक सीसीटीवी फुटेज वायरल हो रही है। इसमें बच्‍ची को लेकर जा रहे एक युवक को बदमाश गोली मारकर भाग जाता है। 25 सेकंड के वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि 13 अगस्‍त की रात को शाहजहांपुर में बच्‍ची को लेकर जा रहे शोएब को तारिक ने गोली मार दी थी। उस घटना के सीसीटीवी फुटेज को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘आशीष दुबे‘ (आर्काइव लिंक) ने 15 अगस्‍त को वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“Warning Content
जिहादी तारिक अली को उस फूल सी छोटी बच्ची का भी तरस नहीं आया।
कंधे पर अपनी बेटी को ले जाते वक़्त उसके पापा की तारिक ने सर में गोली मारकर हत्या कर दी।…”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया। दैनिक भास्‍कर की वेबसाइट पर पांच दिन पहले इससे संबंधित खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, “वायरल सीसीटीवी फुटेज शाहजहांपुर के कोतवाली क्षेत्र के बाबूजई मोहल्ले का है। पंजाब के अमृतसर का रहने वाला 25 साल का शोएब अपनी पत्नी चांदनी और एक साल की बेटी तय्यबा के साथ यहां आया हुआ था। 13 अगस्‍त की शाम को शोएब अपनी बेटी को कंधे पर बैठाकर बाजार घूमने निकला था। रास्‍ते में पास के मोहल्‍ले में रहने वाले तारिक ने अपने दो साथियों के साथ उसके सिर में गोली मार दी। शोएब को दिल्‍ली रेफर कर दिया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। पुलिस ने केस दर्ज कर दो आरोपियों नदीम और गुफरान को गिरफ्तार कर लिया है।”

लाइव हिन्‍दुस्‍तान की वेबसाइट पर भी 14 अगस्‍त को इस वारदात की खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम को देखा जा सकता है। खबर में लिखा है, “कोतवाली क्षेत्र में रविवार रात को बेटी को ले जा रहे शोएब को तारिक ने गोली मार दी। बच्‍ची को मामूली चोट आई है। शोएब के चाचा ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि करीब तीन साल पहले शोएब का निकाह चांदनी से हुआ था। निकाह से पहले चांदनी का रिश्‍ता तारिक के भाई से तय हुआ था, लेकिन चांदनी का निकाह शोएब से कर दिया। इसको लेकर तारिक नाराज था।”

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर इस खबर को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि घायल शोएब को परिजन राजकीय मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचे, जहां से उन्‍हें बरेली के लिए रेफर कर दिया गया। अगले दिन शोएब को वापस पंजाब जाना था।

शाहजहांपुर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस घटना के बारे में एसपी अशोक मीना के बयान को अपलोड किया गया है। इसमें उन्‍होंने बताया है कि तारिक ने शोएब को गोली मारी थी। फिलहाल तारिक फरार है, जबकि दो आरेापी गिरफ्तार कर लिए गए हैं।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने शाहजहांपुर में दैनिक जागरण ब्‍यूरो चीफ अंबुज मिश्रा से बात की। उनका कहना है, “तारिक और शोएब रिश्‍तेदार थे। चांदनी की शादी शोएब से होने पर तारिक नाराज था, जिसके बाद उसने वारदात को अंजाम दिया। शोएब का दिल्‍ली में इलाज चल रहा है।

अंत में हमने वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर गोरखपुर के रहने वाले हैं और उनके करीब 6800 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: यूपी के शाहजहांपुर में बच्‍ची को कंधे पर ले जा रहे युवक को गोली मारने वाला बदमाश उसके ही समुदाय का था। व‍ीडियो को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट