X
X

Fact Check:  बीजेपी में शामिल नहीं हुए दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी, वायरल दावा गलत 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना सैयद के बीजेपी में शामिल होने के नाम से वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो एक शौचालय के शिलान्यास का है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दिल्ली जामा मस्जिद के पीआरओ सबीउल्लाह खान ने उनके बीजेपी में शामिल होने के दावे का खंडन किया है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक समारोह में कुछ बीजेपी नेताओं के साथ शिरकत करते दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना सैयद अहमद बुखारी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मौलाना सैयद अहमद बुखारी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एक शौचालय के शिलान्यास का है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दिल्ली जामा मस्जिद के पीआरओ सबीउल्लाह खान ने उनके बीजेपी में शामिल होने के दावे का खंडन किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर असद शहजादा ने 16 मार्च 2023 को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है। यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “शाही इमाम बुखारी ने बीजेपी ज्वॉइन कर ली।”

https://twitter.com/Arvindaas/status/1636247568404615168

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि वीडियो में बीजेपी नेता  डॉ हर्षवर्धन भी नजर आ रहे हैं। इसी आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी पोस्ट सूरज सिंह नामक एक पत्रकार के आधिकारिक अकाउंट पर मिली। सूरज ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, BJP जॉइन करने की अफवाह पर जामा मस्जिद के शाही ईमाम सैयद अहमद बुखारी कल, मस्जिद गेट नं 1 पर शौचालय की फाउंडेशन स्टोन रखने के लिए क्षेत्रीय MP @DrHarshvardhan आए. इसमें माला पहनाकर स्वागत हुआ। कुछ सोशल मीडिया वालों के लिए ऐसी खबर चलाना मुनासिब नहीं है। 

https://twitter.com/SurajSolanki/status/1635880294749470725

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने डॉ हर्षवर्धन के आधिकारिक सोशल मीडिया को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई पोस्ट उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट हुई मिली। उन्होंने कहीं पर भी शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी के बीजेपी में शामिल होने का जिक्र नहीं किया है। 

उन्होंने 11 मार्च को वायरल वीडियो से मिलती-जुलती एक तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  #SwachhBharat के तहत शौचालयों का निर्माण गरिमा के साथ सभी के लिए जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ लेकर आया है खासतौर से महिलाओं के लिए। इसी क्रम में आज मैंने अपने सांसद निधि से दिल्ली की ‘जामा मस्जिद’ के गेट नंबर 01 के पास एक शौचालय का शिलान्यास किया।

बीजेपी नेता डॉ हर्षवर्धन ने इस समारोह का एक वीडियो भी ट्वीट किया था।

https://twitter.com/drharshvardhan/status/1634535680230453249

अधिक जानकारी के लिए हमने दिल्ली जामा मस्जिद के पीआरओ सबीउल्लाह खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो शौचालय के शिलान्यास का है, जिसे लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। वो बीजेपी में शामिल नहीं हुए हैं। ये फेक न्यूज है।”

आखिर में विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर असद शहजादा की प्रोफाइल की स्कैनिंग की। यूजर के फेसबुक पर 5 हजार  मित्र और 32 फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल को स्कैन करने के बाद हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना सैयद के बीजेपी में शामिल होने के नाम से वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो एक शौचालय के शिलान्यास का है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दिल्ली जामा मस्जिद के पीआरओ सबीउल्लाह खान ने उनके बीजेपी में शामिल होने के दावे का खंडन किया है। 

  • Claim Review : बीजेपी में शामिल हुए दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर असद शहजादा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later