X
X

Fact Check : शाहरुख खान के थम्स अप के विज्ञापन के वीडियो को पठान फिल्म का लीक ट्रेलर बताकर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का पठान फिल्म से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो कोल्ड ड्रिंक कंपनी थम्स अप के एक विज्ञापन का छोटा-सा हिस्सा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 4, 2023 at 04:27 PM
  • Updated: Feb 9, 2023 at 09:11 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की आगामी चर्चित फिल्‍म पठान को लेकर सोशल मीडिया पर काफी दुष्‍प्रचार और फर्जी पोस्‍ट वायरल होती रही हैं। अब सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर  14 सेकेंड की एक क्लिप वायरल हो रही है। इसमें शाहरुख खान को एक्शन करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के कुछ यूजर्स के अलावा कुछ न्‍यूज वेबसाइट ने भी इसे पठान का लीक ट्रेलर बताया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का पठान फिल्म से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो कोल्ड ड्रिंक कंपनी थम्स अप के एक विज्ञापन का छोटा-सा हिस्सा है, जो कि 22 फरवरी 2022 को आया था। जबकि फिल्म पठान के ट्रेलर को अभी तक रिलीज नहीं किया गया है। फिल्म का ट्रेलर 10 जनवरी को आ सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर कंचना रन आउट ने 3 जनवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “पठान ट्रेलर लीक।”

इंडिया टीवी, बॉलीवुड लाइफ और टाइम्स नाउ हिंदी ने भी वीडियो के आधार पर रिपोर्ट प्रकाशित की है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए पोस्ट को गौर से देखा। हमने पाया कि एक यूजर ने वीडियो के नीचे कमेंट किया हुआ है कि यह  थम्स अप के एड का वीडियो है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो  थम्स अप के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 29 फरवरी 2022 को शेयर किया गया था। असली वीडियो में 18 सेकेंड से लेकर 23 सेकेंड तक वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। 

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट एनडीटीवी की वेबसाइट पर 23 फरवरी 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, शाहरुख का थम्स अप का नया विज्ञापन आते वो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। 


शाहरुख खान ने 22 फरवरी 2022 को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस विज्ञापन को शेयर किया था।  

हिंदुस्तान लाइव पर 4 जनवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक यश राज प्रोडक्शन की तरफ से फिल्म पठान का ट्रेलर रिलीज नहीं किया गया है। 10 जनवरी 2023 को फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो थम्स अप के विज्ञापन का है, जिसे लोग गलत जानकारी के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

ये पहली बार नहीं है, जब फिल्म पठान को लेकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैली हो। इससे पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर फिल्म पठान को लेकर गलत दावे वायरल हो चुके हैं, जब से अपने गाने ‘बेशरम रंग’ को लेकर विवादों में आई है, तब से ही सोशल मीडिया पर इसे लेकर तरह-तरह के दावे वायरल होते रहे हैं। पठान से जुड़े फैक्ट चेक को आप इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली यूजर कंचना रन आउट की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर सितंबर 2020 से ट्विटर पर सक्रिय है। यूजर को ट्विटर पर 100 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का पठान फिल्म से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो कोल्ड ड्रिंक कंपनी थम्स अप के एक विज्ञापन का छोटा-सा हिस्सा है।

  • Claim Review : पठान फिल्म का ट्रेलर लीक हुआ।
  • Claimed By : कंचना रन आउट
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later