Fact Check : शाहरुख खान की ‘रईस’ के प्रमोशन के वक्‍त की तस्‍वीर अब ‘पठान’ से जोड़ते हुए की गई वायरल

शाहरुख खान की 'पठान' फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर भले ही धूम मचा रही हो, लेकिन उसे लेकर फर्जी पोस्‍ट और दुष्‍प्रचार का सिलसिला थमने का नाम नहीं रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। शाहरुख खान की ‘पठान’ फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर भले ही धूम मचा रही हो, लेकिन उसे लेकर फर्जी पोस्‍ट और दुष्‍प्रचार का सिलसिला थमने का नाम नहीं रहा है। अब उनकी एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि पठान फिल्‍म फ्लॉप होने के बाद शाहरुख खान ट्रेन से अपने घर गए। इस तस्‍वीर में उन्‍हें ट्रेन में बैठे हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल विरोधियों पर तंज कसने के लिए कर रहे हैं तो कुछ इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि जिस तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है, वह शाहरुख खान की ‘रईस’ फिल्‍म के प्रमोशन के वक्‍त की है। उस वक्‍त शाहरुख खान ट्रेन से मुंबई से दिल्‍ली गए थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज मरियम गारमेंट्स ने 28 जनवरी को शाहरुख खान की ट्रेन में बैठे हुए एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा, ‘Pathan फ्लॉप होने के बाद शाहरुख खान अपने घर जाते हुए।’

इस तस्‍वीर को सोशल मीडिया पर अन्य यूजर मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने शाहरुख खान की ट्रेन वाली तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इसे गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। असली तस्‍वीर हमें इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में मिली। 24 जनवरी 2017 को पब्लिश इस खबर में शाहरुख खान की उसी तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया, जिसे अब गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसे यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान शाहरुख खान के ट्विटर हैंडल पर हमें एक वीडियो भी मिला। इसे 23 जनवरी 2017 को पोस्‍ट किया गया था। ‘रईस’ के प्रमोशन के वक्‍त के इस वीडियो में शाहरुख खान को ट्रेन में देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान 23 जनवरी 2017 का एक वीडियो मिला।इसे बॉलीवुड हेल्‍पलाइन नाम के एक यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया, ‘रईस’ के प्रमोशन के लिए शाहरुख खान ने मुंबई से दिल्‍ली की यात्रा ट्रेन से की।

पड़ताल के दौरान ही हमें प्रताप सिंह चौपाहट नाम के एक यूट्यूब चैनल पर शाहरुख खान का एक इंटरव्‍यू मिला। इसे 24 जनवरी 2017 को अपलोड किया गया था। यह वीडियो और अभी वायरल की जा रही शाहरुख खान की तस्‍वीर में काफी समानताएं मिलीं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल इमेज का ‘पठान’ से कोई ताल्लुकात नहीं है। यह तस्‍वीर ‘रईस’ के प्रमोशन के वक्‍त की है। उस वक्‍त शाहरुख खान ट्रेन से मुंबई से दिल्‍ली गए थे।

जांच के अंतिम चरण में फेसबुक पेज मरियम गारमेंट्स की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि यह पेज आजमगढ़ के मुबारकपुर से संचालित किया जाता है। इस पेज को लाइक करने वालों की तादाद 33 हजार से ज्‍यादा है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पठान फिल्‍म से जोड़कर शाहरुख खान की जिस तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है, वह ‘रईस’ फिल्‍म के प्रमोशन के वक्‍त की है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट