X
X

Fact Check : ‘पठान – 2 ‘ फिल्म को फ्लॉप कराने की चुनौती नहीं दी शाहरुख खान ने,वायरल बयान है फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान के नाम से वायरल किया जा रहा कथित बयान फर्जी है। दरअसल, ‘पठान’ फिल्म की सक्सेस के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाहरुख खान ने फिल्म के सीक्वल का तो जिक्र किया था, लेकिन फिल्म को फ्लॉप करवाने की चुनौती नहीं दी थी।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 9, 2023 at 02:43 PM
  • Updated: Dec 23, 2023 at 11:40 AM
Pathan Movie

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान रिलीज़ से पहले ही काफी चर्चा में रही थी। रिलीज़ होने के बाद भी सोशल मीडिया पर फिल्म से जोड़कर कई पुरानी तस्‍वीरों और वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसी से जोड़ते हुए अब शाहरुख़ खान का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शाहरुख़ खान ने “हिंदुत्व के समर्थकों को ‘पठान-2’ फिल्म फ्लॉप कराने की चुनौती दी है।” वायरल तस्वीर में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम और डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद को साथ में देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। दरअसल फिल्म ‘पठान’ की कामयाबी के बाद यह प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी, जिसमें शाहरुख ने फिल्म के सीक्वल का जिक्र तो किया था, लेकिन वायरल पोस्ट से जुड़ा बयान नहीं दिया था। पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘शिला देवी’ ने 5 फरवरी को पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है ,”सनातनियो आपने पठान को फ्लॉप करा दिया लेकिन इस हकले शाहरुख का दुस्साहस इतना बढ़ गया है की प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बोल रहा है पठान 2 बनाऊंगा और हिंदुत्व के सिपाहियों में हिम्मत हो तो उसे फ्लॉप करवा के दिखाएं। “

कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल इमेज के जरिए सर्च किया। तस्वीर से जुड़ी खबर हमें कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 31 जनवरी 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट मिली। खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, “शाह रुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की स्टारर फिल्म पठान को रिलीज हुए पूरे 7 दिन हो चुके हैं। वहीं, सोमवार को फिल्म की स्टारकास्ट ने पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान तीनों स्टार खूब मजाक- मस्ती के मूड में भी नजर आए।” खबर में कहीं भी वायरल पोस्ट में किए गए दावे से जुड़ी बात का जिक्र नहीं किया।

सर्च के दौरान हमें इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो ‘बॉलीवुड नाउ’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। 30 जनवरी 2023 को अपलोड वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था, “पठान सक्सेस इवेंट में शाहरुख ने इस तरह जताई एक्शन फिल्म बनाने की इच्छा। दीपिका और जॉन के अभिनय की शाहरुख ने की प्रशंसा। सभी सह-कलाकारों को गाने समर्पित किए।” हमने इस वीडियो को पूरा सुना। वीडियो इवेंट के होस्ट का जवाब देते हुए डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद कहते हैं, ‘पठान आई है, पठान हिट हुई है, उसके बाद क्या बनाएंगे?’ इस सवाल पर सामने बैठे फैन्स कहते हैं, ‘पठान 2’ तब सिद्धार्थ ने कहा, ‘इंशाअल्लाह।’ उसके बाद शाहरुख़ से इस बारे में पूछते हैं। तब शाहरुख़ कहते हैं, “यह बहुत बड़ा अनुभव था। मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है। बहुत सालों बाद इतनी खुशी हमने देखी है। मेरे लिए मेरे परिवार के लिए। फिल्म कलाकारों, मेकर्स की निजी जिंदगी भी फिल्म से जुड़ जाती है। कितना भी अलग रखना चाहें वह जुड़ ही जाती है। मैं बहुत खुश हूं कि सिद्धार्थ और आदी (आदित्य चोपड़ा) ने यह मौका दिया। जब भी वह मेरे साथ पठान 2 करेंगे, मैं इसे और बड़े स्तर पर करूंगा।” वीडियो को यहां देखें।

वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर को अन्य कई न्यूज़ वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण की संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को साझा किया। उन्होंने बताया कि दावा गलत है। इंटरव्यू में शाहरुख़ खान ने ऐसा कुछ नहीं कहा था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वो भी मौजूद थे और शाहरुख खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया था। वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाली यूजर शिला देवी की जांच की गई। यूजर की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर नोएडा की रहने वाली हैं। फेसबुक पर यूजर के 5 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान के नाम से वायरल किया जा रहा कथित बयान फर्जी है। दरअसल, ‘पठान’ फिल्म की सक्सेस के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाहरुख खान ने फिल्म के सीक्वल का तो जिक्र किया था, लेकिन फिल्म को फ्लॉप करवाने की चुनौती नहीं दी थी।

  • Claim Review : शाहरुख़ खान ने दी 'पठान - 2 ' फिल्म को फ्लॉप कराने की चुनौती
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -शिला देवी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later