X
X

Fact Check: सीमा हैदर के पाकिस्तान जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है

सचिन मीणा के परिवार वालों की मारपीट से तंग आकर वापस पाकिस्तान जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा सीमा हैदर का वीडियो एआई टूल की मदद से तैयार किया गया डीप फेक वीडियो है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 22, 2023 at 05:40 PM
  • Updated: Sep 25, 2023 at 05:27 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान से भारत आईं सीमा हैदर का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वह अब भारत छोड़कर वापस पाकिस्तान वापस जा रही हैं। वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वह सचिन के परिवार वालों की मारपीट से तंग आ चुकी हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो वास्तविक नहीं, बल्कि डिजिटली क्रिएटेड वीडियो है। साथ ही इसके साथ किया जा रहा दावा भी गलत है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Zaka Ullah Khan’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें लिखा हुआ है कि मैं (सीमा हैदर) वापस जा रही हूं।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो में सीमा हैदर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…….दोस्तों मैं गुलाम हैदर के साथ वापस जा रही हूं। मुझे यहां मारा पीटा जा रहा है। सचिन का पिता संजन मुझे रोज मारता है…बोलता है कि हमने तुम्हें यहां लाकर गलती कर दी। और मेरे जितने भी पैसे थे, वह भी छीन लिए। मुझे अब रोज मारते पीटते हैं और बोलते हैं कि वापस चली जा। मेरे बच्चों को मारते हैं।”

वीडियो में सीमा हैदर को एक ही फ्रेम में यह बोलते हुए सुना जा सकता है और पूरे वीडियो में उनकी भाव-भंगिमा में कोई स्वाभाविक परिवर्तन नहीं आता है। आम तौर पर ऐसा उस वीडियो में देखने को मिलता है, जो डिजिटली क्रिएटेड या एआई टूल की मदद से बनाया गया होता है।

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर एआई एक्सपर्ट डॉ. अजहर मचवे से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “यह वीडियो बनाया गया लगता है। यदि आप होठों के मूवमेंट को देखेंगे तो वे कुछ हिस्सों पर धुंधले दिखाई देते हैं, जहां टूल की मदद से ने नए टेक्स्ट से मेल खाने के लिए होठों को ‘स्वाभाविक आकार’ देने का प्रयास किया है। वीडियो के कुछ हिस्सों में दांत भी वास्तविक नहीं दिखाई देते हैं, क्योंकि जिस मॉडल की मदद से ऐसा करने की कोशिश की गई है, वह वैसा प्रभाव पैदा करने में अक्षम है, जो स्वाभाविक रूप से बोलते वक्त पैदा होता है।”

वायरल वीडियो को लेकर हमने टीवी चैनल में काम करने वाले सीनियर वीडियो एडिटर आशीष जैन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह क्रिएटेड वीडियो है। उन्होंने बताया कि एआई टूल की मदद से ऐसे वीडियो को बनाना अब बेहद आसान हो गया है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसे कई आर्टिकल मिले, जो वायरल वीडियो के दावे का समर्थन नहीं करते हैं । 20 सितंबर की जी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान भेजे जाने के नाम पर सीमा हैदर रोने लगी। रिपोर्ट के मुताबिक, “सीमा हैदर का कहना है कि वह सचिन मीणा से सच्चा प्यार करती हैं और वह उसे छोड़कर कहीं जाने वाली नहीं हैं।”

जी न्यूज की वेबसाइट पर 20 सितंबर को प्रकाशित रिपोर्ट।

इतना ही नहीं, सीमा हैदर ने भारतीय नागरिकता की मांग के साथ राष्ट्रपति को पत्र भी लिखा है। इससे पहले भी सीमा हैदर का ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह खुद को पाकिस्तानी जासूस बता रही हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस वीडियो को डीप फेक पाया था, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया है। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

एआई टूल की मदद से बने अन्य क्रिएटेड मल्टीमीडिया की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शंस में पढ़ा जा सकता है। वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब ढाई हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सचिन मीणा के परिवार वालों की मारपीट से तंग आकर वापस पाकिस्तान जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा सीमा हैदर का वीडियो एआई टूल की मदद से तैयार किया गया डीप फेक वीडियो है।

  • Claim Review : सीमा हैदर ने की पाकिस्तान वापस जाने की घोषणा।
  • Claimed By : FB User-Zaka Ullah Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later