Fact Check: तीन साल पहले रिलीज हो चुकी है फिल्म मुद्दा-370, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में फिल्म मुद्दा-370 के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हो चुकी है।

Fact Check: तीन साल पहले रिलीज हो चुकी है फिल्म मुद्दा-370, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर फिल्म धारा-370 के ट्रेलर के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह फिल्म जल्द रिलीज होने वाली है। कश्मीर फाइल्स के बाद अब ये फिल्म कश्मीरी पंडितों पर आधारित होगी। वीडियो में कश्मीरी हिन्दुओं पर अत्याचार और कश्मीर के विवादों को दिखाया गया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हो चुकी है। यह फिल्म कश्मीर के मुद्द पर आधारित हैं। यूजर्स इसे कश्मीर के मुद्दों से जोड़ते हुए हाल ही में रिलीज होने वाली फिल्म बताते हुए भ्रामक दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Jeetu Bajrangi ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “कश्मीर फाइल्स के बाद गजब का फिल्म आ रहा है …धारा–370।यह फिल्म फिर तहलका मचा देगा।देखिये इसका ट्रेलर।”

आकाईव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। 7दिसंबर 2019 को पत्रिका में छपी खबर के मुताबिक, ‘मुद्दा 370 जेएंडके’ दिसंबर 2019 में रिलीज हुई थी। फिल्म में हितेन तेजवानी, जरीना वहाब व अंजलि पांडे मुख्य किरदारों में थे। फिल्म कश्मीरी पंडितों के दर्द को दिखाती है। फिल्म को राकेश सावंत ने निर्देशित किया था। अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मूवीज रेटिंग और रिव्यू की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध वेबसाइट ‘IMDb’ पर जाकर इस बारे में सर्च करना शुरू किया। वेबसाइट के मुताबिक, ये फिल्म 13 दिसंबर, 2019 को रिलीज हुई थी।

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर यह मूवी मौजूद है। इसे वहां पर देखा जा सकता है। एमएक्स प्लेयर पर भी मूवी को लेकर यही जानकारी दी गई है कि यह मूवी 13 दिसंबर, 2019 को रिलीज हो चुकी है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह फिल्म 13 दिसंबर, 2019 को रिलीज हो चुकी है।

गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Jeetu Bajrangi की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर हरिद्वार गढ़वा शहर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर को 66 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में फिल्म मुद्दा-370 के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हो चुकी है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट