X
X

Fact Check: मेट्रो स्टेशन पर फोन छीनकर भाग रही लड़की का वीडियो स्क्रिप्टेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मेट्रो स्टेशन पर फोन छीन कर भागने वाले वीडियो को लेकर किया जा रहा गलत है। वीडियो जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह वीडियो स्क्रिप्टेड है, इसे कलाकारों द्वारा बनाया गया है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक लड़की मेट्रो में जा रहे लड़के का फोन छीनकर भाग जाती है। इस वीडियो को यूजर्स सच घटना समझकर वायरल कर रहे हैं और ऐसी घटनाओं से सतर्क रहने के लिए कह रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। वीडियो जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह वीडियो स्क्रिप्टेड है, इसे कलाकारों द्वारा बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Priti Kaundhiya ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “मेट्रो में दरवाज़ा बन्द होते वक्त ऐसी लड़कियों से सावधान रहें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। 

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। इस दौरान हमें ओरिजनल वीडियो Karan Munda Punjabi Viog नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 6 अगस्त 2022 को शेयर किया गया था। पूरा वीडियो 6 मिनट 20 सेकेंड का है। जिसके कुछ अंश को एडिट कर गलत तरीके से वायरल किया जा रहा है।

वीडियो को पूरा देखने पर हमने पाया कि 16 सेकेंड पर वीडियो में एक डिसक्लेमर आता है। जिस पर लिखा हुआ है, “यह वीडियो एक पूर्ण कल्पना है, वीडियो में सभी घटनाओं को स्क्रिप्ट किया गया है और मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है, यह किसी भी तरह की गतिविधि को बढ़ावा नहीं देता है या किसी भी तरह के अनुष्ठान को बदनाम नहीं करता है। वास्तविक व्यक्तियों, जीवित या मृत, या वास्तविक घटनाओं के साथ कोई समानता, विशुद्ध रूप से संयोग है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने Karan Munda Punjabi Viog चैनल को चलाने वाले करण सुखदेव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है, वीडियो स्क्रिप्टेड है। वीडियो नोएडा के एक मेट्रो स्टेशन पर बनाया गया है। यह वीडियो शिक्षा और मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है। मुझे मेरे एक दोस्त ने यह वीडियो शेयर किया था। जिसके बाद मैंने ये वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाली यूजर Priti Kaundhiya की जांच की गई। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश की रहने वाली है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मेट्रो स्टेशन पर फोन छीन कर भागने वाले वीडियो को लेकर किया जा रहा गलत है। वीडियो जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह वीडियो स्क्रिप्टेड है, इसे कलाकारों द्वारा बनाया गया है

  • Claim Review : मेट्रो स्टेशन में फोन छीनकर भागी लड़की।
  • Claimed By : Priti Kaundhiya
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later