Fact Check: बंगाली अभिनेत्री नजीफा तुशी  के नाम से बने फेक अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। नजीफा तुशी ने हिंदू धर्म नहीं अपनाया है और ना ही नजीफा तुशी ट्विटर पर है। वायरल स्क्रीनशॉट नजीफा तुशी के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट का है।

Fact Check: बंगाली अभिनेत्री नजीफा तुशी  के नाम से बने फेक अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बंगाली अभिनेत्री नजीफा तुशी के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। इस स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नजीफा तुशी ने इस्लाम छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। नजीफा तुशी ने हिंदू धर्म नहीं अपनाया है और ना ही नजीफा तुशी ट्विटर पर हैं। वायरल स्क्रीनशॉट नजीफा तुशी के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट का है।

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर राकेश नामदेव ने 1 मार्च 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है, कैप्शन में लिखा है, “इस्लाम छोड़ सनातन धर्म अपनाई बंगाल की अभिनेत्री ने मौलवी को पीटा कहा फतवे से नही डरती।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। दूसरे यूजर्स भी इस दावे को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल स्क्रीनशॉट को गौर से देखा। हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर यूजर का नाम @Nazifa_Tusi लिखा हुआ है। हमने इस अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि यूजर ने 27 फरवरी 2023 को यह ट्वीट किया था, जबकि दूसरा ट्वीट अगस्त 2022 में किया गया था। ट्विटर अकाउंट को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है और फेक पोस्ट भी शेयर कर चुका है। 

https://twitter.com/Nazifa_Tusi/status/1630103082041487360

पड़ताल के दौरान हमने यह भी पाया कि इस ट्वीट में जिस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, वह नजीफा तुशी की नहीं है। हमें वायरल स्क्रीनशॉट में नजर आ रही महिला की तस्वीर इंस्टाग्राम अकाउंट “भक्ती_किड्स_सीडीएम” पर मिली। पोस्ट में टैग किया गया इंस्टाग्राम अकाउंट गौरांगी गंधर्विका देवी दासी का है। इस अकाउंट पर हमें 25 फरवरी को शेयर की गई वायरल तस्वीर मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने बांग्लादेशी पत्रकार सदिकुर रहमान की मदद से नजीफा तुशी से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वायरल दावा गलत है। मैंने धर्म परिवर्तन नहीं किया है। मैं ट्विटर पर नहीं हूं। यह अकाउंट मेरे नाम से बना फर्जी अकाउंट है।”

पड़ताल के अंत मे हमने फेक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर राकेश नामदेव के अकाउंट को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है और नवंबर 2008 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। नजीफा तुशी ने हिंदू धर्म नहीं अपनाया है और ना ही नजीफा तुशी ट्विटर पर है। वायरल स्क्रीनशॉट नजीफा तुशी के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट