X
X

Fact Check: आमिर खान के फैन अकाउंट से किये गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेसबुक पर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह ट्वीट आमिर ने नहीं किया है। यह उनके नाम से बने एक पैरोडी फैन पेज की तरफ से किया गया था।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 16, 2022 at 06:23 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। शाहरुख़ खान की अगले साल आने वाली मल्टी स्टारर फिल्म पठान को लेकर चल रहे बायकॉट के बीच सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। स्क्रीशॉट में आमिर खान की डीपी लगी हुई है और यूज़र नेम में उनका नाम लिखा है। आमिर खान का ट्वीट समझते हुए इस पोस्ट को वायरल किया जा रहा है।

जबकि विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह ट्वीट आमिर ने नहीं किया है। यह उनके नाम से बने एक पैरोडी फैन पेज की तरफ से किया गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट में लिखा है, ‘पठान इस शाल की सबसे सुपर हीट मूवी होगी हीट होने से कोई रोक नही सकता।’ इस पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा है, ‘आमिर खान पठान फिल्म को हीट होने की पैरवी कर रहा है, साथियों पठान फिल्म सुपर फ्लॉप होनी चाहिए।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट के ट्वीट की डीपी में आमिर खान की फोटो और यूज़र नेम में उनका नाम लिखा है। और यूजर हैंडल है @B0DH_4 । ट्वीट को 15 दिसंबर 2022 को 11 बज कर 16 मिनट पर किया गया है। ट्वीट में हमें बेसिक हिंदी की गलतियां नजर आयीं।

पड़ताल को शुरू करते हुए हमने ट्विटर पर @B0DH_4 हैंडल को सर्च किया। सर्च में हमें यह हैंडल भी मिला और वायरल किया गया ट्वीट भी।

https://twitter.com/B0DH_4/status/1603265126618238976

यहाँ इस हैंडल पर दी गई मालूमात के मुताबिक, यह एक फैन पेज और पैरोडी हैंडल है, जिसे जुलाई 2022 में बनाया गया है। इस हैंडल को 53 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने बॉलीवुड को कवर करने वाले सीनियर पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर कर दी। उन्होंने बताया,’आमिर खान ट्विटर पर नहीं हैं, वह कुछ वक्त पहले ही सोशल मीडिया को अलविदा कह दिया है। यह ट्वीट उनका नहीं है।’

आमिर खान अब ट्विटर पर नहीं हैं, वेबैक मशीन के जरिये हम उनके अकाउंट तक पहुंचे, जिसमें उनके वेरिफाइड हैंडल को देखा जा सकता है। @aamir_khan के ट्विटर पर 26.7 मिलियन फॉलोअर्स थे।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर विक्रम सिंह सिसोदिया राजस्थान के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह ट्वीट आमिर ने नहीं किया है। यह उनके नाम से बने एक पैरोडी फैन पेज की तरफ से किया गया था।

  • Claim Review : आमिर खान का ट्वीट समझते हुए इस पोस्ट को वायरल किया जा रहा है।
  • Claimed By : Vikramaingh Sisodiya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later