X
X

Fact Check: बॉबी देओल के नाम से बने फेक सस्पेंडेड अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट सस्पेंड हो चुके फेक ट्विटर अकाउंट का है। बॉबी देओल का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट @thedeol है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फिल्म अभिनेता बॉबी देओल के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस पर प्रोफाइल पिक में बॉबी देओल की फोटो लगी हुई है और आईडी @bobbydeol0 है। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर कटाक्ष किया गया है। कुछ यूजर्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट बॉबी देओल के नाम से बने फेक अकाउंट का है। इसको सस्पेंड किया जा चुका है, जबकि बॉबी देओल का वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @thedeol है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर DevRaj Singh (आर्काइव लिंक) ने 30 अक्टूबर को स्क्रीनशॉट पोस्ट किया। इसमें लिखा है,

84 के सिख दंगों का बदला लेने वाला एक ही सच्चा सिख मनमोहन सिंह ही है, जिसने 10 साल के कार्यकाल में 150 साल की कांग्रेस को खत्म कर दिया

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फेसबुक पर इसे कीवर्ड से सर्च किया। इस स्क्रीनशॉट को 11 फरवरी 2017 को I am with Zee News फेसबुक पेज पर भी पोस्ट किया गया है। मतलब यह पोस्ट नई नहीं है।

हमने स्क्रीनशॉट में दी गई यूजर आईडी @bobbydeol0 को चेक किया। यह अकाउंट सस्पेंड हो चुका है।

हमने इसका कैशे वर्जन भी सर्च किया। 2 जून 2017 और 12 जनवरी 2018 को इस अकाउंट यूजर को रिप्लाई करते हुए कमेंट किए गए हैं। हमने वेबैक मशीन पर भी इसका आर्काइव ट्वीट ढूंढ़ने की कोशिश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

इसके बाद हमने बॉबी देओल का वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @thedeol चेक किया। ट्वटिर एडवांस सर्च में हमें ऐसा कोई ट्वीट इस अकाउंट पर नहीं मिला। यह अकाउंट अगस्त 2016 में बना है। गूगल पर कीवर्ड से ओपन सर्च करने पर भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने बॉबी देओल के पीए पंकज जोशी से बात की। उनका कहना है, ‘यह उनका अकाउंट नहीं है।

फेक ट्वीट पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘देवराज सिंह‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह रांची में रहते हैं और एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट सस्पेंड हो चुके फेक ट्विटर अकाउंट का है। बॉबी देओल का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट @thedeol है।

  • Claim Review : बॉबी देओल ने ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर कटाक्ष किया।
  • Claimed By : FB User- DevRaj Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later