Fact Check: एक वीडियो गेम के दृश्यों को भारतीय वायु सेना का बताते हुए किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो भारतीय एयरफोर्स का नहीं, बल्कि एक वीडियो गेम की क्लिप है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़ाकू पायलट अपने लड़ाकू जेट से कूदता है और एक प्रतिद्वंद्वी के लड़ाकू जेट को मिसाइल से मार गिराता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो असली घटना का है, और इसमें दिख रहा पायलट इंडियन एयरफोर्स का है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो किसी असली घटना का नहीं, बल्कि एक वीडियो गेम की क्लिप है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो को Dhairya Gond Dhairya Gond नाम के यूजर ने शेयर किया है। पोस्ट के साथ लिखा है, “Indian Air Force, Salute Indian Army”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो दिखने में किसी फिल्म का सीन लग रहा है, क्योंकि इसे अलग-अलग एंगल्स से शूट किया गया है। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस पोस्ट के साथ दिए गए कमेंट्स को पढ़ा। एक कमेंट में एक यूजर ने लिखा था “Its a seen from call of duty moderwatfare name ( rendezvous)”। यहाँ से हमें हिंट मिला कि यह एक वीडियो गेम का सीन हो सकता है।

इस कमेंट को आधार बनाते हुए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें यह वीडियो 09 जून 2021 को बैटलफील्ड नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला और वीडियो का शीर्षक था, “बैटलफील्ड 2042 ऑफिशियल रिवील ट्रेलर (फीट 2WEI)”। 5 मिनट के वीडियो में 3:14 मार्क पर इस सीन को देखा जा सकता है। इन सबका मतलब यह है कि वायरल सीन असल नहीं है, बल्कि एक वीडियो गेम से संबंधित है।

यह गेम क्लिप कई जगह इसी डिस्क्रिप्शन के साथ अपलोड किया गया है कि यह बैटलफील्ड गेम का क्लिप है।

इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने भारतीय एयरफोर्स के प्रवक्ता विंग कमांडर आशीष मोघे से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो भारतीय एयरफोर्स का नहीं है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Dhairya Gond Dhairya Gond के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर के 1700 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो भारतीय एयरफोर्स का नहीं, बल्कि एक वीडियो गेम की क्लिप है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट