Fact Check : वाराणसी पर बनी फिल्म का सीन अयोध्या के नाम से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल क्लिप 2018 में रिलीज हुई फिल्म मोहल्ला अस्सी से है। यह फिल्म अयोध्या नहीं, वाराणसी पर आधारित थी।

Fact Check :  वाराणसी पर बनी फिल्म का सीन अयोध्या के नाम से वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या में राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा के बीच एक फिल्‍म के सीन से जुड़ा वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह अयोध्या राम मंदिर निर्माण पर बनी नई फिल्म का वीडियो है।

विश्‍वास न्‍यूज ने दावे की जांच की और इसे गलत पाया। वायरल पोस्ट में दिख रहा सीन असल में वाराणसी पर बनी फिल्म अस्सी घाट का है। यह फिल्‍म वर्ष 2015 में बड़े पर्दे पर रीलीज हुई थी। 

क्या हो रहा है वायरल ?

वायरल वीडियो नाम के फेसबुक पेज ने 17 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर किया। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अयोध्या राम मंदिर पर बनी 2024 की न्यू मुवी || #new #viral #video #ayodhya #rammandir #tranding2024 #jayshriram”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो को ठीक से देखने पर कई जगह काशी , वाराणसी और अस्सी घाट (वाराणसी का एक घाट) सुना जा सकता है।

पोस्ट की जांच करने के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यूट्यूब पर इंडियन मूवीज नाम के चैनल पर 15 जनवरी 2023 को यह पूरी 1 घंटा 50 मिनट की फिल्म मिली। इस फिल्म का नाम MOHALLA ASSI (मोहल्ला) बताया गया है।  इस फिल्म में 9 मिनट के बाद से वायरल क्लिप वाला सीन देखा जा सकता है।

हमें यह पूरी फिल्म, लीरो मूवीज नाम के चैनल पर भी मिली। इस वीडियो को 30 जुलाई 2021 को अपलोड किया गया है। यहां  भी फिल्म का नाम मोहल्ला अस्सी बताया गया।

इसके बाद हमने कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा तो पता चला कि फिल्म 16 नवंबर 2018 को रीलीज़ हुई थी। ये फिल्म काशीनाथ सिंह के 2004 के हिंदी उपन्यास ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित है। यह उपन्यास वाराणसी पर आधारित था।

आपको बता दें कि वाराणसी के एक प्रसिद्ध घाट का नाम अस्सी घाट है, और उसके पास बसे मोहल्ले को मोहल्ला अस्सी कहा जाता है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से भी संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “यह क्लिप मोहल्ला अस्सी फिल्म की है, जो वर्ष 2018 में रिलीज  हुई थी। फिल्म काशीनाथ सिंह के 2004 के हिंदी उपन्यास ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित थी, ऑर्डर पूरी तरह वाराणसी पर बनी थी।  

आपको बता दें अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होनी है। ऐसे में अयोध्या को लेकर कई फर्जी खबरें आ रहीं हैं। विश्वास न्यूज़ ने भी ऐसी कई फर्जी ख़बरों के फैक्ट चेक किये हैं, जिन्हें यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज वायरल वीडियो की  स्कैनिंग की ।  पेज के 16 हजार से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल क्लिप 2018 में रिलीज हुई फिल्म मोहल्ला अस्सी से है। यह फिल्म अयोध्या नहीं, वाराणसी पर आधारित थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट