Fact Check: सऊदी फुटबॉलर यासिर अल-शहरानी की नहीं हुई फीफा वर्ल्ड कप में घायल होने के बाद मौत, अफवाह हो रही वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह खबर फर्जी है, यासिर अल शहरानी का अभी भी इलाज चल रहा है।

Fact Check: सऊदी फुटबॉलर यासिर अल-शहरानी की नहीं हुई फीफा वर्ल्ड कप में घायल होने के बाद मौत, अफवाह हो रही वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कतर में चल रहे फीफा विश्व कप के दौरान सऊदी अरब के फुटबॉल खिलाड़ी यासिर अल-शहरानी को गंभीर चोट आई है। वहीं, कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मैच के दौरान घायल हुए यासिर अल-शहरानी की मौत अत्यधिक आंतरिक रक्तस्राव के कारण हो गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह खबर फर्जी है, यासिर अल-शहरानी का अभी भी इलाज चल रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “हम अल्लाह के हैं और हमें उसी की ओर लौटना चाहिए। मैच में आंतरिक रक्तस्राव के कारण घायल होने के बाद सऊदी खिलाड़ी यासिर अल शहरानी की मौत हो गई है।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

22 नवंबर को गल्फ टुडे की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, ”फुटबॉल वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना और सऊदी अरब के बीच हुए मैच में सऊदी अरब के फुटबॉलर यासिर अल-शहरानी गंभीर रूप से घायल हो गए थे। मैच के अतिरिक्त समय के दौरान यासिर सऊदी अरब के गोलकीपर से टकरा गए, जिसके बाद यासिर कई मिनट तक जमीन पर गिरे रहे।’

23 नवंबर की रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘सऊदी अरब के ‘डिफेंडर’ यासिर अल-शहरानी का विश्व कप खत्म होने की संभावना है, क्योंकि मंगलवार को अर्जेंटीना पर 2-1 से ग्रुप सी की जीत के दौरान की चोट के बाद सर्जरी हुई है। सऊदी फेडरेशन ने सोशल मीडिया पर कहा, “यासिर अल-शहरानी की रियाद के नेशनल गार्ड अस्पताल में पैंक्रिएटिक ग्लैंड की सफल सर्जरी की गई।”

सऊदी अरब की राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 23 नवंबर का एक ट्वीट भी मिला। ट्वीट में लिखा है, ”यासिर अल शहरानी” की सफल सर्जरी हुई, शुक्र है।”

https://twitter.com/SaudiNT/status/1595453245593362432

Express.co.uk की आज यानी 24 नवंबर की खबर के मुताबिक, अल शहरानी मंगलवार के मैच के दौरान सऊदी गोलकीपर मोहम्मद अल ओवैस से टकरा गए, जिसके परिणामस्वरूप बाईं ओर के जबड़े और चेहरे की हड्डियों में फ्रैक्चर हो गया है। हालांकि, उनकी सफल सर्जरी हो चुकी है।

सऊदी गैज़ेट की वेबसाइट पर भी हमें इसी मामले से जुड़ी खबर मिली, लेकिन यहां भी यासिर के अस्पताल में इलाज कराने से जुड़ी जानकारी दी गई है. खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

यासिर अल-शहरानी के स्वास्थ्य से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने सऊदी पत्रकार हादी अल-शरीफ़ से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि यासिर का रियाद के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने हमारे साथ यासिर का एक वीडियो भी साझा किया, जिसे 23 नवंबर को सऊदी अरब की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया था।

https://twitter.com/SaudiNT/status/1595200603701248000

‘अल-वतन सऊदी’ के पत्रकार सऊद हाफिज ने भी विश्वास न्यूज से बात करते हुए पुष्टि की कि वायरल खबर पूरी तरह से अफवाह है। यासिर अल शहरानी की मृत्यु नहीं हुई है। वह ठीक हैं और रियाद के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

इस वायरल अफवाह को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर लॉस एंजेलिस, कैलिफोर्निया का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह खबर फर्जी है, यासिर अल शहरानी का अभी भी इलाज चल रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट