Fact Check: सारा अली खान ने हिजाब विवाद को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि सारा अली खान के नाम से वायरल स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल ट्वीट सारा अली खान द्वारा नहीं किया गया है।

Fact Check: सारा अली खान ने हिजाब विवाद को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। हिजाब विवाद पर बॉलीवुड दो हिस्सों में बंटा हुआ नजर आ रहा है। कई सेलेब्स स्कूलों में हिजाब बैन का समर्थन करते हुए नजर आ रहे हैं, तो कई सेलेब्स इसको लेकर विरोध जता रहे हैं। इसी बीच एक्ट्रेस सारा अली खान के नाम से किया गया एक कथित ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है। स्क्रीनशॉट में लिखा है, ‘हिन्दू बहुल इलाकों में मुस्लिम लड़की बुर्का नहीं पहनती, क्योंकि उनको पता है कि वहाँ उनको कोई खतरा नहीं है। जबकि मुस्लिम बहुल क्षेत्र में 95% लड़कियां हिजाब पहनती हैं, क्योंकि लड़की के चाचा, भाई, मामा, फूफा, जीजा, ताऊ ही उसको हवस का शिकार बना देंगे।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल ट्वीट सारा अली खान द्वारा नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Baid Prakash Agarwal ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, “जब तक हिन्दु बाहुल है भारत तब तक ही भारत सेकुलर है लेकिन 10साल बाद यह सेकुलर नहीं रह जाएगा अगर हिन्दु एक नहीं हुआ।”

यूजर द्वारा शेयर की गई पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। एक अन्य यूजर Vijay Kumar Yadav ने भी ऐसे ही मिलते-जुलते दावे को अपने अकाउंट पर शेयर किया है।

पड़ताल –

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने ट्विटर पर वायरल स्क्रीनशॉट में नजर आ रहे अकाउंट @WhoSaraAli के हैंडल के बारे में सर्च करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें इस नाम का कोई भी ट्विटर हैंडल नहीं मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सारा अली खान के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट @SaraAliKhan को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें इस दौरान सारा अली खान के ट्विटर पर ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। सोचने वाली बात है सारा अली खान एक मशहूर एक्ट्रेस हैं ऐसे में अगर सच में सारा ने हिजाब विवाद पर इस तरह की कोई टिप्पणी की होती तो वो सुर्खियों में जरूर होती।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बॉलीवुड के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल हो रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है। उन्होंने अभी तक हिजाब विवाद को लेकर कुछ नहीं कहा है और न ही इस तरह का कोई ट्वीट किया है।

ये दावा पहली बार वायरल नहीं हो रहा है, एक साल पहले भी ये दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। उस समय भी विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 172 फ्रेंड्स मौजूद हैं। Baid Prakash Agarwal पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि सारा अली खान के नाम से वायरल स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल ट्वीट सारा अली खान द्वारा नहीं किया गया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट