Fact Check: सानिया मिर्जा की पुरानी तस्वीरों को शोएब मलिक से तलाक के बाद का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीरें साल 2019 की हैं, जब सानिया मिर्जा का बेटा 1 वर्ष का था।

Fact Check:  सानिया मिर्जा की पुरानी तस्वीरों को शोएब मलिक से तलाक के बाद का बताकर  किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।  सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के तलाक से जुड़ी खबरों  के बीच सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें सानिया को उनके बेटे के साथ देखा जा सकता है। वायरल वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीरें हालिया हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीरें साल 2019 की हैं, हालिया नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर प्रिया कुमारी ने वायरल तस्वीरें 1 फरवरी को पोस्ट करते हुए लिखा, “सानिया मिर्जा अपने छोटे से बेटे को लेकर अब वह वापस मुंबई आ पहुंची है। हैदराबाद में वह अपने घर पर भी पहुंचने वाली है जिसका इंतजार उनके घर वाले बेसब्री से कर रहे हैं। शोएब मलिक से अलग होने के बाद सानिया मिर्जा अंदर से पूरी तरह से टूट चुकी है और उन्हें अब सहारे की जरूरत है। यही वजह है कि वह अपने माता-पिता के पास आ पहुंची है। इस दौरान एयरपोर्ट से सामने आई तस्वीर में सानिया मिर्जा की गोद में उनका बेटा भी दिखाई दे रहा था। जिस किसी ने भी सानिया मिर्जा को यहां पर देखा है सब सभी लोग उनके लिए काफी दुखी हो रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने तस्वीरों को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह तस्वीरें न्यूज पोर्टल मिड-डे की वेबसाइट पर 23 अक्टूबर 2019 की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, तस्वीर मुंबई एयरपोर्ट की है, जब उनके बेटे की उम्र महज 1 साल थी।

इसके बाद हमने ढूंढा कि क्या सानिया मिर्जा की उनके बेटे के साथ की कोई हालिया तस्वीर सामने आई है। हमें सानिया के इंस्टाग्राम पर उनकी इनके बेटे के साथ कई हालिया तस्वीरें मिलीं। इन तस्वीरों में उनके बेटे की उम्र लगभग 5-6 वर्ष लग रही है।  

वायरल फोटो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया, वायरल तस्वीर 2019 की है, हालिया नहीं।

आपको बता दें कि शोएब मलिक ने 20 जनवरी 2024 को अपनी तीसरी शादी की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर की, जिसके बाद सानिया मिर्जा के पिता ने खुलासा किया कि सानिया और शोएब का खुला के अंतर्गत कुछ महीने पहले ही तलाक हो चुका है।

तस्वीरों को शेयर करने वाली फेसबुक यूजर प्रिया कुमारी की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 8 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

सानिया मिर्जा की उनके बेटे एक साथ एक और तस्वीर बीते दिनों गलत दावे के साथ वायरल हुई थी। उस दावे का फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीरें साल 2019 की हैं, जब सानिया मिर्जा का बेटा 1 वर्ष का था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट