Fact Check : सलमान खान कभी भी नहीं गए बागेश्‍वर धाम, फर्जी है वायरल वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सलमान खान के बागेश्वर धाम जाने का वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। सलमान खान बागेश्वर धाम नहीं गए हैं। एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर दो वीडियो को एक साथ जोड़कर वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। असली वीडियो गणपति पूजन के हैं, जिन्हें एडिट कर झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

Fact Check : सलमान खान कभी भी नहीं गए बागेश्‍वर धाम, फर्जी है वायरल वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अक्‍सर बागेश्‍वर धाम को लेकर फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट वायरल होती रहती है। कई बार दावा किया चुका है कि पीएम मोदी, अक्षय कुमार, विराट कोहली बागेश्‍वर धाम के दरबार में जा चुके हैं। अब एक वीडियो क्लिप को वायरल करते हुए सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि बॉलीवुड एक्‍टर सलमान खान बागेश्‍वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दरबार में गए। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। सलमान खान आजतक कभी भी बागेश्वर धाम नहीं गए हैं। एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर दो वीडियो को एक साथ जोड़कर वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। जांच में पता चला कि मुंबई के दो वीडियो को एडिट करके झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Come Sell ने 27 मार्च 2013 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सलमान खान पहुंचे बागेश्वर धाम सरकार के पास अपनी अर्जी लगाने।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले कीवर्ड की मदद से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि सलमान खान कभी बागेश्‍वर धाम गए थे। यहां से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का पहला हिस्सा सिनेकरी नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 13 सितंबर 2013 को शेयर किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो सलमान खान के घर पर हुई गणपति पूजा का है।

https://www.youtube.com/watch?v=2ekttUY161I

वायरल वीडियो में मौजूद दूसरे हिस्‍से से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट हमें बॉलीवुड सीआईए के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 10 फरवरी 2014 को अपलोड हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, सलमान खान अपनी फिल्म जय हो के सदस्यों के साथ सिद्धिविनायक मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचे थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ अब्बास अहमद से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वायरल दावा गलत है। सलमान खान कभी बागेश्वर धाम नहीं आए हैं। उनके वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। बॉलीवुड का कोई भी बड़ा एक्टर बागेश्वर धाम नहीं आया है।”

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावे को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर को पांच हजार फॉलो करते हैं और यूजर के 4,998 मित्र हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर इंदौर का रहने वाला है, लेकिन अभी भोपाल में रहता है। यूजर जनवरी 2022 से फेसबुक पर सक्रिय है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सलमान खान के बागेश्वर धाम जाने का वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। सलमान खान बागेश्वर धाम नहीं गए हैं। एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर दो वीडियो को एक साथ जोड़कर वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। असली वीडियो गणपति पूजन के हैं, जिन्हें एडिट कर झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट