X
X

Fact Check : सलमान खान और आराध्या बच्चन की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान और आराध्य बच्चन की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। सलमान और आराध्या  की तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। असली फोटो में सलमान के साथ भारतीय मुक्केबाज़ निखत जरीन हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 1, 2024 at 01:48 PM
  • Updated: Oct 3, 2024 at 12:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सलमान खान की तस्वीरों का कोलाज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की बेटी आराध्या बच्चन के साथ देखा जा सकता है। फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ‘सिकंदर’ फिल्म की शूटिंग के दौरान आराध्या बच्चन ने सलमान खान से मुलाकात की है। यूजर्स इन तस्वीरों को सच मानकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। सलमान और आराध्या की तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। असली फोटो में सलमान खान के साथ भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन हैं। सलमान के साथ निखत जरीन की इन्हीं तस्वीरों को एडिट कर, आराध्या बच्चन का चेहरा लगा दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर _mayera4017 ने 26 सितंबर 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Aradhya mile Salman Khan se Salman Khan & Aishwarya Rai love story”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक्स यूजर Mr.X ने भी इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीरों की पड़ताल के लिए हमने गूगल लेंस का इस्तेमाल किया। हमें कोलाज में दिख रही तस्वीरें कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। latestly.com की एक खबर में वायरल तस्वीरें मिली। रिपोर्ट को 11 नवंबर 2022 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी अनुसार, तस्वीर में सलमान खान के साथ भारतीय मुक्केबाज़ निखत जरीन हैं।

सर्च के दौरान वायरल तस्वीरें filmibeat.com की वेबसाइट पर भी मिली। 9 नवंबर 2022 को प्रकाशित खबर में भी सलमान के साथ निखत जरीन हैं, जिन्हे एडिट कर आराध्या बच्चन का चेहरा लगा दिया गया है।

वायरल तस्वीरों से जुड़ी अन्य खबरें यहाँ पढ़ी जा सकती हैं।

निखत जरीन ने सलमान खान के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरों को शेयर किया है। निखत ने अपने एक्स हैंडल और इंस्टाग्राम अकाउंट से तस्वीरों और वीडियो को शेयर नवंबर 2022 को शेयर किया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

इससे पहले सलमान खान और ऐश्वर्या राय की एडिटेड तस्वीर को वायरल किया गया था। जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 165K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान और आराध्य बच्चन की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। सलमान और आराध्या  की तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। असली फोटो में सलमान के साथ भारतीय मुक्केबाज़ निखत जरीन हैं।

  • Claim Review : 'सिकंदर' फिल्म की शूटिंग के दौरान आराध्या बच्चन ने सलमान खान से मुलाकात की है।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर- _mayera4017
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later