Fact Check : सलमान और सनी देओल कभी नहीं गए बागेश्वर धाम, पुराने वीडियो को जोड़कर फैलाया गया भ्रम

सलमान खान का वायरल वीडियो तकरीबन तीन साल पुराना है, जब वो गणपति पूजन में शामिल हुए थे। वहीं,  सनी देओल का वीडियो तीन महीने पुराना है, जब वो अपनी फिल्म का प्रमोशन करने के लिए बिग-बॉस के सेट पर पहुंचे थे। 

Fact Check : सलमान और सनी देओल कभी नहीं गए बागेश्वर धाम, पुराने वीडियो को जोड़कर फैलाया गया भ्रम

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश स्थित बागेश्वर धाम को लेकर सोशल मीडिया पर कई प्रकार की पोस्ट वायरल होती रहती है। कभी किसी एक्टर तो कभी किसी नेता के दौरे की फर्जी तस्वीरें और वीडियो के माध्‍यम से झूठ फैलाने का प्रयास किया जाता है। अब कुछ वीडियो को पोस्‍ट कर उनके माध्‍यम से दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और सनी देओल बागेश्वर धाम पहुंचें। दोनों ने पंडित धीरेंद्र शास्त्री का आशीर्वाद लिया। 

विश्वास न्यूज ने सलमान खान और सनी देओल के बागेश्वर धाम जाने के वायरल दावे को गलत पाया है। सलमान खान का वायरल वीडियो तकरीबन तीन साल पुराना है, जब वो गणपति पूजन में शामिल हुए थे। वहीं, सनी देओल का वीडियो तीन महीने पुराना है, जब वो अपनी फिल्म का प्रमोशन करने के लिए बिग-बॉस के सेट पर पहुंचे थे। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर बागेश्वर धाम सरकार ने 11 मई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, Sunny Deol पहुंचे बागेश्वर धाम, जानिए क्या कहा? 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

फेसबुक यूजर बागेश्वर धाम सरकार ने 10 मई 2023 को सलमान खान के एक वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, Salman Khan पहुंचे बागेश्वर धाम, जानिए क्या कहा? 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने सलमान खान और सनी देओल के बागेश्वर धाम जाने को लेकर वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि सलमान खान और सनी देओल कभी बागेश्वर धाम गए थे। 

सलमान खान का वीडियो – 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें सलमान खान का असली वीडियो स्नैप बॉलीवुड नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 4 सितंबर 2019 को शेयर किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह वीडियो गणपति महोत्सव का है। वीडियो में सलमान बागेश्वर  बाबा की आरती नहीं, बल्कि गणेश भगवान की आरती करते हुए नजर आ रहे हैं।”

हमें सलमान खान का यह वीडियो इसी जानकारी के साथ बॉलीवुड Clap के यूट्यूब चैनल पर 3 सितंबर 2019 को अपलोड हुआ मिला। 

सनी देओल का वीडियो 

सनी देओल के वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने यूट्यूब पर कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो गॉसिप वाले नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को तीन महीने पहले शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के अनुसार, “यह वीडियो बिग-बॉस के सेट का है। जब सनी  देओल और अमीषा पटेल गदर-2 का प्रमोशन करने के लिए बिग-बॉस के सेट पर पहुंचे थे।”

अन्य वीडियो को यहां पर देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=m9ukg2_sMgw

अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ भरत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। अभी तक दोनों अभिनेताओं में से कोई भी बागेश्वर धाम नहीं आया है। बॉलीवुड का कोई भी बड़ा एक्टर बागेश्वर धाम नहीं आया है।”

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 44 हजार लोग फॉलो करते हैं। यह बागेश्वर धाम सरकार के नाम से बनाया गया पैरोडी  अकाउंट है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने सलमान खान और सनी देओल के बागेश्वर धाम जाने के वायरल दावे को गलत पाया है। सलमान खान का वायरल वीडियो तकरीबन तीन साल पुराना है, जब वो गणपति पूजन में शामिल हुए थे। वहीं,  सनी देओल का वीडियो तीन महीने पुराना है, जब वो अपनी फिल्म का प्रमोशन करने के लिए बिग-बॉस के सेट पर पहुंचे थे। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट