X
X

Fact Check: सहारनपुर में पुलिस चौकी के अंदर शराब के पैग बनाता शख्‍स पुलिसकर्मी नहीं है, भ्रामक दावा वायरल

सहारनपुर की खाताखेड़ी पुलिस चौकी इंचार्ज की कुर्सी पर बैठकर इमरान नाम के शख्‍स ने शराब के पैग बनाए थे। उस समय चौकी प्रभारी सचिन त्‍यागी चौकी में मौजूद नहीं थे। फोटो वायरल होने के बाद चौकी इंचार्ज सचिन त्‍यागी को सस्‍पेंड कर दिया गया था, जबकि इमरान को गिरफ्तार कर लिया गया था।

Saharanpur, Saharanpur Police, Khata Kheri Police Chowki,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सरकारी कार्यालय में कुर्सी पर बैठे एक शख्‍स की फोटो वायरल हो रही है। इसमें वह शराब के पैग बनाता दिख रहा है। तस्‍वीर को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शराब के पैग बनाने वाला व्‍यक्ति सहारनपुर खाताखेड़ी चौकी इंचार्ज हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। यह तस्‍वीर तो सहारनपुर की खाताखेड़ी पुलिस चौकी की है, लेकिन शराब का पैग बनाने वाला व्‍यक्ति चौकी इंचार्ज नहीं है। फोटो वायरल होने के बाद एसएसपी ने चौकी इंचार्ज को सस्‍पेंड कर दिया, जबकि आरोपी इमरान को गिरफ्तार कर लिया गया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

ट्विटर यूजर एमके राघव (आर्काइव लिंक) ने 11 मई को यह तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा,

“ये महाशय “इमरान” सहारनपुर के खाताखेड़ी चौकी के इंचार्ज हैं,

जो कुर्सी पर बैठकर शराब के साथ चखना  का आनंद ले रहे हैं”

फेसबुक यूजर ‘उदय दीक्षित‘ (आर्काइव लिंक) ने तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा,

पीने दे गालिब मुझे थाने में बैठ कर , या फिर वो जगह बता जहां खुदा नहीं…!!

“सहारनपुर खाताखेड़ी चौकी इंचार्ज” अब मामला यूपी का हैं तो आगे का अंदाजा लगा ही लो..”

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। दैनिक भास्‍कर की वेबसाइट पर पांच दिन पहले एक खबर में यह तस्‍वीर अपलोड की गई है। खबर में लिखा है कि मामला थाना मंडी की खाताखेड़ी पुलिस चौकी का है। यहां सब इंस्‍पेक्‍टर सचिन त्‍यागी तैनात हैं। चौकी इंचार्ज की कुर्सी पर बैठे इमरान नाम के शख्‍स की शराब के पैग बनाती फोटो वायरल हुई है। इमरान पुलिस चौकी गया और वहां मेज पर नमकीन के पैकेट व पानी की बोतलें रखीं। आरोपी ने यहां बैठकर शराब के पैग बनाए। उस दौरान सचिन त्‍यागी चौकी में नहीं थे। फोटो वायरल होने के बाद कोतवाली मंडी पुलिस ने इमरान को गिरफ्तार कर लिया है। इमरान ने पुलिस को बताया है कि वह शराब के नशे में ही चौकी पर गया था। वहां उसने चौकी प्रभारी की कुर्सी पर बैठकर शराब पी। इस मामले में एसएसपी विपिन ताडा ने चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया है।

12 मई को इंडिया टुडे में भी इस बारे में खबर छपी है। इसमें भी वायरल तस्‍वीर को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में थाना प्रभारी की कुर्सी पर बैठकर शराब पीने के आरोप में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। घटना के संबंध में थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है। घटना सहारनपुर के खाताखेड़ी चौकी की है। तस्‍वीर में दिख रहे व्‍यक्ति की पहचान इमरान के रूप में हुई है। वह चौकी प्रभारी सचिन त्यागी की कुर्सी पर बैठकर शराब का पैग बनाता दिख रहा था।  

दैनिक जागरण के 13 मई के सहारनपुर संस्‍करण में छपी खबर में लिखा है कि खाताखेड़ी पुलिस चौकी प्रभारी सचिन त्‍यागी की कुर्सी पर बैठकर शराब के पैग बनाने वाले इमरान की हिस्‍ट्रीशीट खुलेगी। एसएसपी ने मंडी इंस्‍पेक्‍टर को इस बारे में आदेश दिए हैं। एसपी सिटी अभिमन्‍यु मांगलिक को पुलिसकर्मियों ने बताया कि करीब एक माह पहले इमरान चौकी पर शराब के नशे में आया था। उस समय यहां कोई नहीं था। इसके बाद उसने कुर्सी पर बैठकर पैग बनाए थे। इमरान के साथ आए उसके दोस्‍त ने यह तस्‍वीर ली थी।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने इस घटना को कवर करने वाले सहारनपुर के स्‍थानीय पत्रकार शिवमणि त्‍यागी से संपर्क किया। उनका कहना है, “तस्‍वीर वायरल होने के बाद खाताखेड़ी चौकी इंचार्ज सचिन त्‍यागी को सस्‍पेंड कर दिया गया था, जबकि आरोपी इमरान को एक अन्‍य मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। घटना के समय सचिन त्‍यागी चौकी पर मौजूद नहीं थे।”    

फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले ट्विटर यूजर एमके राघव की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। जनवरी 2021 में ट्विटर  से जुड़े यूजर ने अपनी लोकेशन मथुरा/वाराणसी दिखाई है। उनके 7011 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सहारनपुर की खाताखेड़ी पुलिस चौकी इंचार्ज की कुर्सी पर बैठकर इमरान नाम के शख्‍स ने शराब के पैग बनाए थे। उस समय चौकी प्रभारी सचिन त्‍यागी चौकी में मौजूद नहीं थे। फोटो वायरल होने के बाद चौकी इंचार्ज सचिन त्‍यागी को सस्‍पेंड कर दिया गया था, जबकि इमरान को गिरफ्तार कर लिया गया था।

  • Claim Review : सहारनपुर खाताखेड़ी चौकी इंचार्ज ने चौकी में कुर्सी पर बैठकर शराब के पैग बनाए।
  • Claimed By : Twitter User- एमके राघव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later