Fact Check: रूस के राष्ट्रपति पुतिन टीवी पर इमरान खान की जीत की खबर नहीं देख रहे थे, एडिटेड फोटो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की जांच की। यह एडिटेड निकली। असली तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके अलग से टीवी पर इमरान खान की खबर चिपकायी गयी है। असली तस्वीर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्रमुख इतालवी कंपनियों के व्यापारिक नेताओं के साथ वीडियो-लिंक के माध्यम से मुलाकात कर रहे थे।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जुड़ी एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें एक टीवी पर इमरान खान की उपचुनाव में जीत की खबर देखते देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की जांच की। यह एडिटेड निकली। असली तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके अलग से टीवी पर इमरान खान की खबर चिपकायी गयी है। असली तस्वीर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्रमुख इतालवी कंपनियों के व्यापारिक नेताओं के साथ वीडियो-लिंक के माध्यम से मुलाकात कर रहे थे।

क्या हो रहा वायरल?

फेसबुक पेज ‘UnityNewshd’ (Archive) ने वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा है : ”Russian President Putin listening to the news of Imran Khan’s victory.”

जिसका हिंदी अनुवाद होता ,है “इमरान खान की जीत की खबर सुनते रूसी राष्ट्रपति पुतिन।”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले इसे गूगल रिवर्स इमेज और यांडेक्‍स टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें यह तस्वीर कई वेबसाइट्स पर मिली। हमें यह तस्वीर इटली में रूसी दूतावास के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी 27 जनवरी, 2022 को अपलोडेड मिली। मगर इन सभी जगह पुतिन के सामने लगे टीवी पर इमरान खान की खबर नहीं, बल्कि एक ऑनलाइन मीटिंग चल रही थी जिसमे और भी कई लोग जुड़े हुए थे। इटली में रूसी दूतावास के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर अपलोडेड तस्वीर के साथ लिखा था, “रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर #पुतिन ने इतालवी व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की” साथ में एक लिंक भी था। यह लिंक इटली में रूसी दूतावास की वेबसाइट के एक न्यूज़ लिंक का था।इस खबर में भी यह तस्वीर लगी हुई थी। खबर के अनुसार, “अनुवादित: व्लादिमीर पुतिन की बड़ी इतालवी कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रारूप में हुई। रूस और इटली के बीच आर्थिक-व्यापार और निवेश सहयोग, व्यापारिक संबंधों के और विस्तार की संभावनाओं पर चर्चा की गई।”

https://twitter.com/rusembitaly/status/1486423791349682186

ये तस्वीर हमें क्रेमलिन की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मिली। यहाँ भी पुतिन के सामने लगे टीवी पर वीडियो कॉन्फ्रेंस चल रही थी, इमरान खान की जीत की खबर नहीं।

हमने इस विषय को लेकर इटली में रूसी दूतावास में फ़ोन लगाया। हमारी बात राजदूत सर्गेई रज़ोव के प्रेस ऑफिस में हुई। यहाँ से कन्फर्म किया गया, “तस्वीर को एम्बेसी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से व्लादिमीर पुतिन की बड़ी इतालवी कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद ट्वीट किया गया था। फोटो वीडियो कॉन्फ्रेंस की थी।”

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत मे एडिटेड तस्‍वीर को वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक पेज ‘UnityNewshd’ को 35000 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की जांच की। यह एडिटेड निकली। असली तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके अलग से टीवी पर इमरान खान की खबर चिपकायी गयी है। असली तस्वीर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्रमुख इतालवी कंपनियों के व्यापारिक नेताओं के साथ वीडियो-लिंक के माध्यम से मुलाकात कर रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट