Fact Check: यह कोई असली अमेरिकी सिक्का नहीं, बल्कि एक रूसी आर्टिस्ट द्वारा बनाया गया आर्ट पीस है

वायरल वीडियो में दिख रहा सिक्का वास्तव में रूसी सिक्का निर्माता द्वारा एक कलात्मक रचना है, वायरल दावा झूठा है।

Fact Check: यह कोई असली अमेरिकी सिक्का नहीं, बल्कि एक रूसी आर्टिस्ट द्वारा बनाया गया आर्ट पीस है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज को एक वायरल वीडियो मिला, जिसमें एक सिक्का देखा जा सकता है जिसके अंदर एक तलवार बनी है, जो खींचने पर बाहर निकल आती है। वीडियो में इस तलवार को निकाल कर सिक्के में बने एक छेद में डालने पर एक दरवाज़ा खुलता है, जिसमे एक चिराग बना है। पोस्ट में कहा जा रहा है कि यह 1921 का अमेरिकी सिक्का है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को झूठा पाया। वायरल वीडियो में दिख रहा यह सिक्का रूसी सिक्का निर्माता रोमन बुटीन ने बनाया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वर्ल्ड ऑफ हिस्ट्री नाम के ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो को अपने प्रोफाइल पर शेयर किया और लिखा: “तलवार के साथ 1 अमेरिकी डॉलर का एक सिक्का जो 1921 से गुप्त तिजोरी को खोलता है।”

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

हमने यह भी पाया कि यह दावा फेसबुक पर भी काफी शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो पर कमेंट्स पढ़कर अपनी जांच शुरू की। कई लोगों ने दावा किया कि यह एक रूसी सिक्का निर्माता रोमन बूटेन की रचना थी।

इस सुराग के साथ हमने Google पर ‘रूसी सिक्का निर्माता’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमें इस सिक्का निर्माता की वेबसाइट मिली। इस कलाकार के पास बिक्री के लिए सिक्के भी हैं।

हमें YouTube पर विभिन्न वीडियो भी मिले, जो रोमन बुटीन द्वारा बनाए गए सिक्कों के थे। हमें ऐसे ही एक वीडियो में वायरल सिक्का भी मिला।

हमें ‘रोमन बूटीन’ के सत्यापित इंस्टाग्राम हैंडल का लिंक भी मिला, जहां ठीक वही वीडियो अपलोड किया गया था।

अगले चरण में हमने इंस्टाग्राम मैसेंजर के जरिए रोमन बुटीन से संपर्क किया और वायरल दावे के बारे में पूछा। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो में सिक्का 1921 का मॉर्गन डॉलर कॉइन है, जिसे उन्होंने रिफेस किया था। उन्होंने तंत्र को इस तरह से बनाया कि सिक्के पर खुदी हुई तलवार एक तिजोरी खोलती है।”

जांच के आखिरी चरण में हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले शख्स का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। ट्विटर यूजर ‘वर्ल्ड ऑफ हिस्ट्री’ के 155.9K फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो में दिख रहा सिक्का वास्तव में रूसी सिक्का निर्माता द्वारा एक कलात्मक रचना है, वायरल दावा झूठा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट