X
X

Fact Check: राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का नहीं हुआ निधन, दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का निधन नहीं हुआ है, यह महज अफवाह है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष और महंत नृत्य गोपाल दास की मौत की ख़बरें वायरल हो रहीं हैं। यूजर एक तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि नृत्य गोपाल दास का निधन हो गया है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। नृत्य गोपाल दास का निधन नहीं हुआ है, यह महज अफवाह है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ADM News bhart ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “अत्यंत दुखद श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास जी नेली अंतिम साँसॐ शांति ॐ शांति”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए स्बसे पहले हमने संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च किया। हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 1 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया,श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष और मणिराम दास छावनी महंत पूज्य नृतगोपाल दास के न‍िधन की सूचना सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही है, जो कि पूरी तरह झूठी है। महंत के मीड‍िया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया क‍ि महंत पूज्य नृतगोपाल दास के स्वास्थ्य में सुधार है। वह पिछले पांच दिनों से अपने निवास स्थान मणिराम दास छावनी अयोध्या में ही रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।”

सर्च के दौरान हमें कई खबरें मिली, जिनमें नृत्य गोपाल दास की मौत का खंडन किया गया है।

जांच को आगे बढ़ते हुए हमने वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर को सर्च किया। हमने गूगल लेंस के जरिए फोटो को सर्च किया। हमें pmindia.gov.in की वेबसाइट पर तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 5 मार्च 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया, यह तस्वीर रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत् स्वामी स्मरणानंद जी महाराज की है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए कोलकाता के एक अस्पताल गए थे।

सर्च के दौरान हमें एएनआई की वेबसाइट पर भी तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 5 मार्च 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया, पीएम मोदी ने रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद जी महाराज से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए हमने मीडिया प्रभारी शरद शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, अयोध्या (1अक्टूबर) श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष और मणिराम दास छावनी महंत नृत्य गोपाल दास जी के स्वास्थ्य में सुधार है,वह पिछले पांच दिनों से अपने निवास स्थान मणिराम दास छावनी अयोध्या में ही रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे है। मंगलवार आज सोशल मीडिया और कुछ अन्य स्थानों पर प्रचार तंत्र के माध्यम से उनके स्वास्थ्य को लेकर भ्रामक समाचार चलाए जा रहे हैं जो चिंतनीय और खेदपूर्ण हैं। भक्तों और महाराज जी के शिष्यों से अपील है कि वह इस प्रकार के भ्रमपूर्ण कुप्रचारों  पर ध्यान ना दें।”

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन। पता चला कि यूजर को 225K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का निधन नहीं हुआ है, यह महज अफवाह है।

  • Claim Review : नृत्य गोपाल दास का निधन हो गया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -ADM News bhart
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later