Fact Check: बिग बॉस 16 के विनर और रैपर के कार हादसे में निधन की अफवाह वायरल

मशहूर रैपर एमसी स्टैन को लेकर किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में झूठा निकला। स्टैन की कार हादसे में निधन की वायरल पोस्‍ट पूरी तरह अफवाह है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिग बॉस 16 विनर और मशहूर रैपर एमसी स्टैन को लेकर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स रैपर स्टैन से जुड़ी पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि एमसी स्टैन का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। एमसी स्टैन के कार हादसे वाली पोस्ट अफवाह है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है। एमसी स्टैन पूरी तरह से कुशल हैं।

क्‍या है वायरल पोस्ट?

 फेसबुक यूजर ‘आर एस राहुल‘ ने 11 अप्रैल को एक पोस्ट शेयर की। इसमें वीडियो के साथ में एमसी स्टेन की फोटो भी लगी हुई है। इस पर लिखा है, OMG ! Big News Rapper Mc Stan | Mc Stan Letest News | Mc Stan Death “

वीडियो में कहा जा रहा है कि एमसी स्टैन की कार हादसे में मौत हो गई है।

सोशल मीडिया पर कई और यूजर्स ने भी समान और मिलते – जुलते दावे के साथ एमसी स्टैन से जुड़ी फर्जी पोस्ट को शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से गूगल पर इस बारे में सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। एमसी स्टैन मशहूर रैपर हैं अगर उनके साथ ऐसी कोई घटना हुई होती तो मीडिया की सुर्खियां में जरूर होती।

सर्च के दौरान हमें एमसी स्टैन की हालिया कई खबरें मिली, जिसमें बताया गया कि स्टैन ने हाल ही में बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में शिरकत की थी। दैनिक जागरण पर 17 अप्रैल 2023 को प्रकाशित खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में लोगों का सारा ध्यान एमसी स्टैन ने खींचा,क्योंकि वे अक्सर ही अपने रैपर वाले अंदाज में नजर आते हैं। इफ्तार पार्टी में एमसी स्टैन ब्लैक कलर के कुर्ते में नजर आए। स्टैन का लुक पूरी तरह से ट्रेडिशनल था। सबसे ज्यादा ध्यान जिसने खींचा था, वो थी उनके पैरों में काली चप्पल। लोगों की नजर जैसे ही स्टैन के पैर पर गई उन्होंने रैपर से सवाल पूछना शुरू कर दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

हमें विरल भयानी (Viral Bhayani ) के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर 16 अप्रैल 2023 को बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे एमसी स्टैन का वीडियो मिला।

हमने एमसी स्टैन के सोशल मीडिया हैंडल को भी चेक किया। स्टैन के फेसबुक अकाउंट पर 6 अप्रैल 2023 को एक पोस्ट शेयर की गई है। एमसी स्टैन ने अपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम स्टोरी पर आज 17 अप्रैल को दो पोस्ट शेयर की है। जिसमें वो फेयरप्ले को प्रमोट कर रहे हैं , वहीं दूसरे पोस्ट में कोई तस्वीर है। कई न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक , फेयरप्ले ने एमसी स्टैन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

हमारी अब तक की पड़ताल से ये बात तो साफ़ हुई कि रैपर एमसी स्टैन के निधन को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है।

पड़ताल के अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर ‘आर एस राहुल ’ को स्कैन किया। हमें पता चला कि यूजर कोलकाता का रहने वाला है। यूजर को फेसबुक पर 375 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर यूजर के 2 हज़ार से ज्यादा मित्र हैं।

निष्कर्ष: मशहूर रैपर एमसी स्टैन को लेकर किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में झूठा निकला। स्टैन की कार हादसे में निधन की वायरल पोस्‍ट पूरी तरह अफवाह है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट