X
X

Fact Check: कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की अफवाह वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन का दावा मात्र अफवाह है। वड़ोदरा में रह रहे हिंगू ने खुद भी वीडियो जारी करते हुए बताया कि वह कुशल हैं।

  • By: Umam Noor
  • Published: Mar 4, 2024 at 02:30 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर और कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की खबरें वायरल हो रहीं हैं। विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूजर उनकी तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि दिनेश हिंगू का निधन हो गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन का दावा मात्र अफवाह है। वड़ोदरा में रह रहे हिंगू ने खुद भी वीडियो जारी करते हुए बताया कि वह कुशल हैं। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ने वायरल पोस्ट को 3 मार्च को शेयर करते हुए लिखा, ”कॉमेडियन दिनेश हिंगू का निधन। ओम शांति..!

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया। सर्च में हमें गुजराती मिड-डे डॉट कॉम की वेबसाइट पर 3 मार्च को पब्लिश हुई एक खबर मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की अफवाह कल से हर जगह फैल रही है, इसी बीच वड़ोदरा में रह रहे हिंगू  ने खुद सामने आकर अपना वीडियो जारी करते हुए इन अफवाहों पर पूर्ण विराम लगाया है।

इस खबर में हमें दिनेश हिंगू का वीडियो मिला, जिसको उन्होंने जारी किया था। यह ‘आर वड़ोदरा’ नाम के इंस्टाग्राम पेज पर 2 मार्च को पोस्ट किया गया है। यहां हिंगू  को गुजराती भाषा में यह कहते हुए सुना जा सकता है, मैं दिनेश हिंगू हूं, मैं बिल्कुल  ठीक हूं। न मैं दुनिया से गया हूँ और न मेरी तबीयत  खराब है।

विश्वास न्यूज ने पुष्टि के लिए दैनिक जागरण के वड़ोदरा के रिपोर्टर प्रशांत से संपर्क किया और उन्होंने बताया, एक गुजराती न्यूज वेबसाइट ने दिनेश हिंगू के मौत की फर्जी खबर चला दी थी और उसी के बाद से यह अफवाह फैल गई। हिंगू ने खुद वीडियो जारी करते हुए इसे फर्जी बताया है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को डेढ़ लाख से ज्यादा फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन का दावा मात्र अफवाह है। वड़ोदरा में रह रहे हिंगू ने खुद भी वीडियो जारी करते हुए बताया कि वह कुशल हैं।

  • Claim Review : दिनेश हिंगू का निधन हो गया है।
  • Claimed By : FB User: मिशन 2024 भाजपा समर्थन ग्रुप ( धार्मिक )
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later