Fact Check : रुबिका लियाकत ने एमसीडी चुनाव में नहीं किया मतदान, यूपी चुनाव में मतदान की है तस्‍वीर

रुबिका लियाकत की वायरल तस्‍वीर का एमसीडी चुनाव में मतदान से कोई संबंध नहीं है। यह तस्‍वीर 10 फरवरी को यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान नोएडा में हुए मतदान की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) चुनाव में आम आदमी पार्टी की भारी जीत हुई। उसी चुनाव से जोड़ते हुए एबीपी न्‍यूज की एंकर रुबिका लियाकत को लेकर एक झूठ फैलाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स उनकी एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि उन्‍होंने एमसीडी चुनाव में वोट डाला है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पोस्‍ट बेबुनियाद और फर्जी साबित हुई। यूपी चुनाव में मतदान की पुरानी तस्‍वीर का इस्‍तेमाल रुबिका के खिलाफ झूठ फैलाने के लिए किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अनवर खांजीलानी ने 5 दिसंबर को रुबिका की एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, ‘रुबिका लियाकत ने MCD चुनाव में भी वोट डाल दिया? भारत में सिर्फ़ रुबिका के लिए ही दोहरी नगरिकता का प्रावधान है..(premium feature)बाक़ी आम भारतीयों को सिर्फ़ एकल नगरिकता…’

इस पोस्ट की बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने रुबिका लियाकत की वायरल तस्‍वीर की जांच के लिए सबसे पहले इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में अपलोड करके सर्च किया। असली तस्‍वीर हमें उनके ट्विटर हैंडल पर मिल गई। 10 फरवरी 2022 को इस तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए उन्‍होंने लिखा कि सिर्फ़ हक़ नहीं फ़र्ज़ भी याद रखिए। हर एक वोट जरूरी होता है। रुबिका ने इसके साथ #UttarPradeshElections2022 भी लिखा। मतलब साफ था कि यह तस्‍वीर यूपी चुनाव के दौरान हुए मतदान की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गूगल सर्च में यूपी चुनाव के मतदान के बारे में खोजा गया। हमें जागरण डॉट कॉम पर 8 फरवरी 2022 को पब्लिश एक खबर से पता चला कि 10 फरवरी को यूपी में पहले चरण का मतदान हुआ था। इसमें गौतमबुद्ध नगर की तीन विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हुआ था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में रुबिका लियाकत से संपर्क किया। उनके साथ वायरल मैसेज को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीए का एमसीडी चुनाव से कोई संबंध नहीं है। यह फोटो फरवरी की है, जब नोएडा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की जा रही थी।

पड़ताल के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर अनवर खांजीलानी भोपाल में रहते हैं। एक राजनीतिक दल से जुड़े इस यूजर के चार हजार से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। रुबिका लियाकत की वायरल तस्‍वीर का एमसीडी चुनाव में मतदान से कोई संबंध नहीं है। यह तस्‍वीर 10 फरवरी को यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान नोएडा में हुए मतदान की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट