X
X

Fact Check: मोहन भागवत और इमाम इलियासी का एक साल पुराना वीडियो लोकसभा चुनाव के बाद का बताकर वायरल

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी का यह वीडियो करीब एक साल पुराना है, जबकि लोकसभा चुनाव का परिणाम 4 जून को आया था। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, RSS, Mohan Bhagwat, imam umer ahmed ilyasi, loksabha election 2024 result,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें वह एक कार्यक्रम में मुस्लिम व्यक्तियों को उपहार स्वरूप माला देते दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स वीडियो को लोकसभा चुनाव परिणाम से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो मोहन भागवत और ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी का है। वीडियो जुलाई 2023 का है, जबकि लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना 4 जून को हुई थी। इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद का नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Tribal Army ने 13 अगस्त को वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“लोकसभा चुनाव परिणाम के एक झटके ने आरएसएस की नींव हिला दी और उसे विचारधारा से अलग थलग कर दिया हैं।”

फेसबुक यूजर ‘जय सिंह यादव’ ने भी इस वीडियो को इसी तरह के दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी चीफ इमाम के नाम से बने लिंक्डइन अकाउंट पर इस कार्यक्रम की तस्वीरों को पोस्ट किया गया है। करीब एक साल पहले पोस्ट की गई तस्वीरों के साथ में लिखा है, आरएसएस प्रमुख मोहन राव भागवत और अन्य गणमान्य व्यक्ति कल शाम मुख्य इमाम डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी के बेटे फैज़ान मुनीर के दावते वलीमा (रिसेप्शन) में शामिल हुए। 8 जुलाई 2023, वेस्टर्न कोर्ट, जनपथ नई दिल्ली। पोस्ट में कार्यक्रम की चार तस्वीरों को अपलोड किया गया है।

यूट्यूब चैनल Baravi Channel पर 1 दिसंबर 2023 को वायरल वीडियो को अपलोड किया है।

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जारी की गई बुकलेट के अनुसार, चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को था, जबकि सात चरणों में चले चुनाव का आखिरी मतदान 1 जून को हुआ था। इसके बाद 4 जून को मतगणना हुई थी। लोकसभा चुनाव में भाजपा 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए संघ के पूर्व प्रांत प्रचार प्रमुख राजीव तुली से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि वीडियो में मोहन भागवत के साथ बैठे शख्स ऑल इंडिया इमाम काउंसिल के इलियासी हैं। यह वीडियो चुनाव परिणाम आने से पहले का है।

26 सितंबर 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, अवध प्रवास के दौरान सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि मुस्लिम भी हमसे अलग नहीं हैं, वह भी हमारे हैं। यह देश जितना हमारा है, उतना ही उनका है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के दो लाख 97 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी का यह वीडियो करीब एक साल पुराना है, जबकि लोकसभा चुनाव का परिणाम 4 जून को आया था। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद मोहन भागवत मुस्लिमों के कार्यक्रम में पहुंचे।
  • Claimed By : X User- Tribal Army
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later