X
X

Fact Check: ‘*’ या स्टार चिह्न वाले 500 रुपये के नोटों के नकली होने का दावा फेक और मनगढ़ंत

'*' या स्टार चिह्न वाले 500 रुपये की नई सीरीज के नोटों के नकली होने का दावा फेक और बेबुनियाद हैं। इस सीरीज के नए नोटों को नोटबंदी के बाद जारी किया गया था और ये अन्य 500 रुपये के नोटों की तरह वैध और मान्य हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 27, 2023 at 05:51 PM
  • Updated: Jan 9, 2024 at 10:31 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नोटबंदी के बाद देश में नई सीरीज के नोटों को जारी किया गया और इनमें से 500 रुपये और 2000 रुपये के नोटों को लेकर समय-समय पर कई तरह की भ्रामक और फेक दावों को साझा किया जाता रहा है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया यूजर्स 500 रुपये के नोट की एक तस्वीर को साझा कर दावा कर रहे हैं कि जिन 500 रुपये के नोटों में ‘*’ चिह्न लगा हुआ है, वह वास्तव में नकली नोट हैं। वायरल पोस्ट में लोगों से ऐसे नोटों को स्वीकार नहीं करने की अपील की जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत और बेबुनियाद पाया। ‘*’ या स्टार वाले वाले 500 रुपये के नोटों के नकली होने का दावा गलत और बेतुका है। ये नोट अन्य नोटों की तरह ही मान्य और वैध हैं। नोटबंदी के बाद दिसंबर 2016 से इस सीरीज के बैंक नोटों की शुरुआत की गई थी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘रामचंद्र राजपुरोहित’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “पिछले 2-3 दिनों से *चिह्न वाले ये 500 के नोट बाजार में चलन शुरू हो गए हैं। ऐसा नोट कल इंडसइंड बैंक से लौटाया गया. यह नकली नोट है। आज भी एक मित्र को एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान न देने के कारण उन्होंने तुरंत वापस कर दिए। ग्राहक ने यह भी कहा कि यह नोट किसी ने सुबह दिया था। अपना ध्यान रखना बाजार में नकली नोट ले जाने वाले फेरीवालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
अपील – कृपया एक जागरूक नागरिक बनें, इसलिए इस संदेश को अपने अधिक से अधिक भाइयों तक फैलाएं ताकि वे नुकसान से बच सकें और बेकार चोरों से बच सकें। धन्यवाद।”

500 रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फेक दावा।

कई अन्य यूजर्स ने इस नोट की तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वेरिफाइड यूजर्स समेत अन्य ने भी इसे शेयर किया है।

https://twitter.com/maheshyagyasain/status/1683907990477471744

पड़ताल

वायरल पोस्ट में नजर आ रहा 500 रुपये का नोट नई सीरीज का नोट है, जिसे नोटबंदी के बाद जारी किया गया था। आरबीआई की वेबसाइट पर इस नई सीरीज के सभी नोटों के बारे में जानकारी मौजूद है।

नोटबंदी के बाद जारी नई सीरीज के नोटों के बारे में RBI की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी।

सर्च में हमें आरबीआई की वेबसाइट पर 16 दिसंबर 2016 को जारी की हुई विज्ञप्ति मिली, जो स्टार या ‘*’ चिह्न वाले 500 रुपये के नोटों से संबंधित है।

16 दिसंबर 2016 को आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी, जिसमें * चिह्न वाले 500 रुपये के नोटों को जारी किए जाने की जानकारी दी गई है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही महात्मा गांधी (नई) सीरीज के नोटों को जारी करेगा, जिसमें इनसेट अक्षर E दोनों ही नंबर पैनल में शामिल होंगे और इस पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल का हस्ताक्षर होगा। नोटों के छपने का वर्ष 2016 और इस नोट के पिछले हिस्से पर स्वच्छ भारत का लोगो होगा।”

विज्ञप्ति में आगे बताया गया है, “इनमें से कुछ नोटों में ‘*’ का अतिरिक्त चिह्न होगा, जो शुरुआती अक्षर और संख्या के बीच में होगा। ऐसे नोट वाले पैकेटों में 100 नोट होंगे, लेकिन ये क्रम संख्या में नहीं होंगे।” इसमें बताया गया है कि ‘*’ चिह्न वाले 500 रुपये के नोटों को पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि इस चिह्न वाले अन्य नोट यानी 10, 20, 50 और 100 रुपये के नोट पहले से ही चलन में हैं। महात्मा गांधी (नई) सीरीज के सभी नोटों को आठ नवंबर 2016 को जारी किया गया है और ये भी कानूनी तौर पर मान्य यानी लीगल टेंडर होंगे।

8 नवंबर, 2016 से जारी महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला के सभी 500 रुपये के बैंक नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। रिजर्व बैंक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 16 दिसंबर 2016 को इनसेट लेटर ‘E’ वाले ‘*’ चिह्न के 500 रुपये के नोटों को जारी किए की जानकारी दी गई है।

रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर मौजूद दस्तावेज में भी इसके बारे में जानकारी दी गई है और इसे अन्य नोटों की तरह ही बताया गया है, जो लीगल टेंडर और वैध हैं।

आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद FAQ में स्टार चिह्न वाले 500 रुपये के नोटों के बारे में दी गई जानकारी। (Source-RBI)

वायरल पोस्ट को लेकर विश्वास न्यूज ने भारतीय रिजर्व बैंक के प्रवक्ता से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि ‘*’ चिह्न वाले 500 रुपये के नई सीरीज के नोटों के फेक होने का दावा गलत और महज अफवाह है। उन्होंने कहा कि ये नोट अन्य नोटों की तरह वैध और मान्य हैं। साथ ही उन्होंने आरबीआई की तरफ से जारी स्पष्टीकरण को भी साझा किया, जिसमें स्टार या ‘*’ चिह्न के 500 रुपये के नोटों के नकली होने के अफवाह का खंडन किया गया है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। नोटबंदी के जारी 500 रुपये और 2000 रुपये के नोटों से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। इससे पहले इसी नई सीरीज के 500 रुपये के नोट को लेकर यह दावा किया गया था कि गांधी जी की तस्वीर के निकट हरी पट्टी वाले 500 रुपये के नोट फेक हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ‘*’ या स्टार चिह्न वाले 500 रुपये की नई सीरीज के नोटों के नकली होने का दावा फेक और बेबुनियाद हैं। इस सीरीज के नए नोटों को नोटबंदी के बाद जारी किया गया था और ये अन्य 500 रुपये के नोटों की तरह वैध और मान्य हैं।

  • Claim Review : स्टार या * चिह्न वाले 500 रुपये के नोट नकली होते हैं।
  • Claimed By : FB User-रामचंद्र राजपुरोहित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later