X
X

Fact Check: रोहित शर्मा का पुराना वीडियो वर्ल्ड कप 2023 से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने रोहित शर्मा के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। जिसे लोग अब वर्ल्ड कप 2023 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए विश्व कप क्रिकेट 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर छठी बार खिताब अपने नाम कर लिया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का एक वीडियो तेजी से वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा का यह वीडियो वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। रोहित शर्मा का यह वीडियो साल 2020 का है। जब रोहित शर्मा ने मैच और टीम को लेकर  सुरेश रैना से लाइव चैट की थी। उसी वीडियो को एडिट कर अब हालिया वर्ल्ड कप का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘આહીર ફેન ક્લબ મીડિયા ફાંગલી’ ने (आर्काइव लिंक) 20 नवंबर को वायरल वीडियो को शेयर किया है। इस पोस्ट में लिखा है, “वर्ल्ड कप फाइनल में शर्मनाक हार बाद कप्तान रोहित शर्मा का वीडियो आग की तरह हुआ वायरल जल्दी देखें।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स भी इस वीडियो को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वीडियो ‘एनटीवी स्पोर्ट्स’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 12 मई 2020 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो रोहित शर्मा और सुरेश रैना की चैट का है।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो ‘स्पोर्ट्सकीड़ा क्रिकेट’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 12 मई 2020 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, रोहित शर्मा ने लाइव सेशन में रैना के साथ आईपीएल, भारतीय क्रिकेट टीम, विश्व कप जीतने और एमएस धोनी से जुड़ी बातें की।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, ‘रोहित शर्मा का यह वीडियो पुराना है। रोहित ने कई क्रिकेटर के साथ लाइव चैट की थी। वीडियो उसी समय का है।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर આહીર ફેન ક્લબ મીડિયા ફાંગલી के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को फेसबुक पर 366 लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने रोहित शर्मा के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। जिसे लोग अब वर्ल्ड कप 2023 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : वर्ल्ड कप फाइनल में शर्मनाक हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा का वीडियो।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - આહીર ફેન ક્લબ મીડિયા ફાંગલી
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later