X
X

Fact Check: रोहित शर्मा और डेविड वार्नर का वायरल वीडियो साल 2020 का है, वर्ल्ड कप से नहीं है कोई संबंध

रोहित शर्मा और वार्नर का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। वहीं, रोहित शर्मा और ट्रेविस हेड का वीडियो एडिटेड है। ट्रेविस हेड का असल वीडियो उनके मीडिया इंटरव्यू के दौरान का है। दोनों वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 29, 2023 at 05:23 PM
  • Updated: Nov 29, 2023 at 06:18 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज डेविड वार्नर के साथ वीडियो कॉल पर दिखाया गया है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर का दावा कर रहे हैं कि वीडियो वर्ल्ड कप के बाद का है। इसी तरह ट्रेविस हेड के एक वीडियो को शेयर दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप के बाद ट्रेविस ने रोहित शर्मा को वीडियो कॉल किया  है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो 2020 का है, जब रोहित शर्मा ने इंस्टाग्राम लाइव पर डेविड वार्नर के साथ बातचीत की थी। वहीं, ट्रेविस हेड का वीडियो वर्ल्ड कप के दौरान का है। वीडियो में ट्रेविस हाथ की चोट के बाद खेलने के बारे में बता रहे हैं। उनके रोहित शर्मा से बातचीत करने का दावा गलत है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Virat Kohli Fans Club (आर्काइव लिंक) ने 22 नवंबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “वर्ल्ड कप फाइनल मैं भारत की हार के बाद रोहित शर्मा और डेविड वार्नर का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू #rohitsharma #DavidWarner #क्रिकेट #CricketWorldCup #viralvideo #viralposts”

ऐसे ही एक अन्य फेसबुक पेज shuman Gill Indian cricket ने (आर्काइव लिंक) 22 नवंबर को ट्रेविस हेड और रोहित शर्मा का एक वीडियो शेयर किया है और लिखा है, “रोहित शर्मा स्टाइलिश हेड वीडियो कॉल वॉच australia vs India world cup”

पड़ताल

हमने दोनों दावों को एक-एक करके चेक किया।

पहला वीडियो

सबसे पहले हमने रोहित शर्मा और डेविड वार्नर के वायरल वीडियो को देखा। हमने वीडियो को संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। मुंबई इंडियन्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 8 मई 2020 को एक वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो लाइव बातचीत का है।

रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर के इस चैट के वीडियो को वार्नर के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी देखा जा सकता है। वीडियो को 8 मई 2020 को शेयर किया गया था।

वीडियो से जुड़ी खबर को कई न्यूज वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

इससे साफ़ है कि डेविड वार्नर और रोहित शर्मा की बातचीत का वीडियो पुराना है, वर्ल्ड कप के बाद का नहीं।

दूसरा वीडियो

दूसरे वीडियो में दावा किया गया है कि वर्ल्ड कप के बाद ट्रैविस हेड ने रोहित शर्मा को वीडियो कॉल किया। ट्रेविस ने रोहित से उनका कैच पकड़ने के लिए माफ़ी भी मांगी। वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। याहू डॉट कॉम की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 24 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित खबर के मुताबिक,ट्रेविस हेड ने मीडिया से बातचीत की। खबर में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

“Eyes on cricket with Norman Kochannek” नाम के यूट्यूब चैनल पर भी 22 अक्टूबर 2023 को वीडियो शेयर किया है। वीडियो के डिस्क्रप्शन के अनुसार, ट्रैविस हेड का यह वीडियो मीडिया इंटरव्यू का है। गेट्टी इमेज पर वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। 22 अक्टूबर 2023 को अपलोड की गई तस्वीर में बताया गया, ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 में एक ऑस्ट्रेलियाई मीडिया सत्र के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए।


वीडियो में दिख रहा रोहित शर्मा वाला हिस्सा डेविड वार्नर और रोहित शर्मा के वीडियो चैट का है। असल वीडियो में ट्रेविस हेड अकेले हैं, जिसे रोहित शर्मा के पुराने वीडियो के साथ जोड़कर शेयर किया जा रहा है। 

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनका कहना है, ” दोनों वायरल वीडियोज को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। रोहित और वार्नर का वीडियो उनकी चैट का है। वहीं, ट्रेविस और रोहित का वीडियो एडिटेड है। ट्रेविस का असल वीडियो मीडिया इंटरव्यू का है।

रोहित शर्मा और डेविड वार्नर के वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इस पेज को 9 हजार से ज्यादा लोग  फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: रोहित शर्मा और वार्नर का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। वहीं, रोहित शर्मा और ट्रेविस हेड का वीडियो एडिटेड है। ट्रेविस हेड का असल वीडियो उनके मीडिया इंटरव्यू के दौरान का है। दोनों वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : वर्ल्ड कप फाइनल मैं भारत की हार के बाद रोहित शर्मा और डेविड वार्नर का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Virat Kohli Fans Club
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later